Remote working new normal; 82% employees prefer working from home: Study


COVID-19 महामारी के कारण कामकाजी जीवन में अभूतपूर्व बदलाव आने के साथ, एक अध्ययन से पता चला है कि 82 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने स्वीकार किया कि वे घर से वापस कार्यालय जाने के लिए काम करना पसंद करते हैं। नौकरी साइट SCIKEY द्वारा टेक टैलेंट आउटलुक के अनुसार, महामारी के कारण शुरू में दूरस्थ कार्य प्रवृत्ति को कर्मचारियों पर मजबूर किया गया था, हालांकि, दो साल बाद दूरस्थ कार्य एक नया सामान्य हो गया है और जैसे-जैसे चीजें व्यवस्थित हुई हैं, नई आदतें बन गई हैं।

अध्ययन से पता चला कि 82 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने स्वीकार किया कि वे कार्यालय से काम करने के बजाय घर से काम करना पसंद करते हैं।

टैलेंट टेक आउटलुक 2022 अध्ययन चार महाद्वीपों में 100 से अधिक सी-सूट और मानव पूंजी नेताओं के इनपुट का विश्लेषण है, जिसे SCIKEY द्वारा सर्वेक्षण, सोशल मीडिया इनपुट, साक्षात्कार और पैनल चर्चा के माध्यम से किया गया है।

अध्ययन में आगे पता चला कि 64 प्रतिशत कर्मचारियों ने कहा कि वे घर से काम करने में अधिक उत्पादक हैं और कम तनाव महसूस करते हैं।

एचआर के लिए नया सामान्य आमने-सामने से दूर-दराज के कर्मचारियों के साथ उलझने के लिए स्थानांतरित हो गया, जिनसे वे केवल लगभग ज्यादातर समय मिलते हैं, यह कहा गया है।

अध्ययन में कहा गया है कि 80 प्रतिशत से अधिक मानव संसाधन प्रबंधकों ने स्वीकार किया कि पूर्णकालिक कार्यालय उपस्थिति के लिए कर्मचारियों को काम पर रखना अधिक कठिन होता जा रहा है।

घर से काम करना अब एक विकल्प नहीं है, बल्कि एक नया सामान्य है कि हर तकनीकी प्रतिभा अपने नियोक्ता से अपेक्षा करती है और नियोक्ता जो अनुकूलन करने के इच्छुक नहीं हैं, उन्हें अच्छी प्रतिभा को काम पर रखने और पहले से कार्यरत लोगों को बनाए रखने में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

टेक वर्कफोर्स को रिमोट वर्किंग के साथ नया प्यार मिला है, जिससे उन्हें स्वतंत्रता और उत्पादकता मिलती है, जिसके लिए एचआर पर अधिक भरोसा करने की आवश्यकता होती है, इसमें कहा गया है कि अप्रबंधित या कम उपयोग वाले कर्मचारी तेजी से विकल्प ढूंढेंगे और पूर्व-महामारी के समय की तुलना में तेजी से बाहर निकलेंगे।

“यह देखना दिलचस्प है कि कैसे तेजी से विकसित होने वाला ‘कार्य का भविष्य’ पारंपरिक मानव संसाधन की दुनिया से आगे निकल रहा है और एक ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र में बदल रहा है जिसमें अब कंपनी पेरोल और कार्यालय की सीमाओं से परे लोग शामिल हैं। दूरस्थ कार्य की दुनिया में आपका स्वागत है। SCIKEY के संस्थापक और सीईओ करुणजीत कुमार धीर ने कहा, “गिग इकॉनमी, और भीड़ की ताकत जो इसके विस्फोट से पहले तलाशी जा रही है।”

उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी पहले से ही तेजी से आगे बढ़ रही है ताकि कंपनियां अपने कर्मचारियों के साथ जुड़ सकें और हर किसी के लाभ के लिए एक गहरी, अधिक सार्थक जुड़ाव प्राप्त कर सकें।

इस बीच, अध्ययन में पाया गया कि केवल 18 प्रतिशत तकनीकी भर्ती प्रबंधक 2022 में भर्ती प्रक्रिया के एक भाग के रूप में मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन का उपयोग कर रहे हैं, जो 2019 में 68 प्रतिशत से कम है।

चूंकि रिमोट नया सामान्य है, इसलिए कार्यालय भी कभी-कभार मिलने वाले स्थान और वैकल्पिक कार्यस्थल बन जाएंगे, जैसा कि अध्ययन में कहा गया है।

इसमें कहा गया है कि 67 प्रतिशत से अधिक कंपनियां स्वीकार करती हैं कि केवल कार्यालय में काम करने की स्थिति में प्रतिभाओं को काम पर रखना कठिन होता जा रहा है।

हालांकि, दो साल के दूरस्थ कार्य ने नए लचीलेपन की भावना दी है जो नियोक्ताओं और कर्मचारियों दोनों को लाभान्वित करता है, यह जोड़ा।

अध्ययन में कहा गया है कि 70 प्रतिशत से अधिक एचआर और टेक प्रबंधकों ने स्वीकार किया कि अच्छी तरह से किए गए कार्य के लिए मौके पर या त्वरित पुरस्कार देना एक ऐसे कार्यबल को बनाए रखने के लिए अधिक महत्वपूर्ण है जो बिखरा हुआ है और उसे नियमित रूप से ‘थोड़ा’ प्रेरणा की आवश्यकता है।

इसमें कहा गया है कि 36 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने अपने प्रतिभाशाली कार्यबल को शामिल करने और बनाए रखने के लिए अपने मॉडल के रूप में त्वरित पुरस्कार पहले ही शुरू कर दिए हैं।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks