शिल्पा शेट्टी ने अपने बगीचे में उगाया यह फल और अब इसे तोड़कर खुश हैं


बहुत कम लोग होते हैं जो शिल्पा शेट्टी की बराबरी कर पाते हैंजब उनके स्वास्थ्य की देखभाल करने की बात आती है शरीर और मन। सहमत? वह कई लोगों के लिए प्रेरणा रही हैं।और, वह अक्सर अपने ब्यूटी सीक्रेट्स दूसरों के साथ शेयर करती थी। वह खुद को फिट रखने पर एक बड़ा जोर अपने आहार से लेती है, जिसमें बहुत सारे फल शामिल होते हैं। जिनमें से कुछ को उसने अपने बगीचे में स्थिर आपूर्ति के लिए लगाया है। हाल ही में एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, शिल्पा शेट्टी ने कहा कि उन्हें फल तोड़ना पसंद है। लेकिन कौन सा?

पोस्ट में एक वीडियो था जिसमें शिल्पा को खट्टा-मीठा स्टारफ्रूट तोड़ते हुए दिखाया गया था, जिसे कैरम्बोला भी कहा जाता है, जो एक सुपरफूड है। हिंदी में, इसे “कामराख” कहा जाता है, और इसमें पाँच-कोण वाली लकीरें होती हैं, जिसके कारण इसे मोनिकर “स्टारफ्रूट” मिला। 46 वर्षीय ने लिखा, “यह आश्चर्यजनक है जब आप अपने हाथों से पौधे लगाते हैं, और यह एक पेड़ में बढ़ता है और फल देता है … उस भावना को कुछ भी नहीं धड़कता है।”

शिल्पा शेट्टी ने स्टारफ्रूट खाने के फायदों के बारे में बताया। यह विटामिन सी से भरपूर होता है और इस प्रकार प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। यह पोटेशियम और तांबे जैसे एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों का भी एक बड़ा स्रोत है। अभिनेत्री ने कहा कि इसमें थोड़ा सा गुलाबी नमक मिलाने से इसका स्वाद और भी शानदार हो जाता है। लेकिन, उन्होंने आगाह किया कि जिन लोगों को किडनी से संबंधित कोई बीमारी है, उन्हें इससे बचना चाहिए।

“फल तोड़ने के मेरे जुनून को हर कोई जानता है। इसलिए मैं अब और विरोध नहीं कर सकी और कल अपने बगीचे में कुछ ‘फलों की तुड़ाई’ करने लगी,” शिल्पा शेट्टी ने कहा।

(यह भी पढ़ें: मसाबा गुप्ता के लिए, “लाइफ इज केक, केक इज लाइफ। चेक आउट क्यों)

स्टारफ्रूट में प्राइमरी और सेकेंडरी दोनों पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो पाचन और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। ये फल अपने एंटी-माइक्रोबियल गुणों के लिए भी जाने जाते हैं, और इसलिए त्वचा के संक्रमण के इलाज में मदद करते हैं। कोई इसे कच्चा खाता है तो कोई इसे फ्रूट सलाद में मिला कर या अचार और चटनी बनाते हैं.

यह पीला-हरा उपचार स्थानीय रूप से भारतीय उपमहाद्वीप, दक्षिण पूर्व एशियाई देशों, सेशेल्स, मॉरीशस और अन्य उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में बढ़ता है। हालांकि, कुछ विश्वास करते हैं यह श्रीलंका में अपनी उत्पत्ति का पता लगाता है, जहां इसे कामरंगा कहा जाता है।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks