इन आसान घरेलू उपायों से दूर करें Hyper Acidity की समस्या


मसालेदार भोजन, जंक फूड, गर्म भोजन या खट्टे खाने का सेवन करने से कई बार आपकी पाचन क्रिया को नुकसान पहुँचा देता है और अगर पाचन ठीक से न हो तो खट्टी डकारें और उल्टी जैसी परेशानियाँ झेलनी पड़ती है।

आज कल लाइफस्टाइल में लगभग हर कोई दिन में मसालेदार भोजन, जंक फूड, गर्म भोजन या खट्टे खाने का सेवन करता है। यही खाना कई बार आपकी पाचन क्रिया को नुकसान पहुँचा देता है और अगर पाचन ठीक से न हो तो खट्टी डकारें और उल्टी जैसी परेशानियाँ झेलनी पड़ती है। यह तकलीफ ज्यादा बढ़ जाए तो हाइपर एसिडिटी हो जाती है। आज के अपने इस लेख में हम आपको हाइपर एसिडिटी से बचने के कुछ घरेलू उपाय बताएँगे जो आपको राहत दिलाने में मदद करेंगे।

इसे भी पढ़ें: क्या है क्रायोथेरेपी? कई गंभीर बीमारियों में है रामबाण इलाज, जानें इसके चमत्कारी फायदे

मीठी दही

अगर आपको बार-बार खट्टी डकारें और उल्टी जैसी समस्या हो रही है तो दही में चीनी मिलाकर खाएं। मीठी दही खाने से पेट को ठंडक मिलेगी और साथ ही यह खट्टी डकारें और उल्टी से राहत दिलाएगी।

नारियल पानी

हाइपर एसिडिटी से बचने के लिए नारियल पानी का सेवन करें। सुबह खाली पेट नारियल पानी का सेवन करने से खट्टी डकारें और उल्टी की समस्या से राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए अमृत के सामान है जौ का पानी, रोजाना सेवन से दूर होंगी ये बीमारियाँ

मौसमी फल और सब्ज़ियाँ

हाइपरएसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा मौसमी फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। फलों के साथ-साथ मौसमी सब्जियों का भी सेवन करें।

एप्पल साइडर विनेगर

अगर आपको बार-बार खट्टी डकारें और उल्टी जैसा महसूस हो रहा है तो एक कप पानी में 2-3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीएं, इससे आपको राहत मिलेगी।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

image Source

Enable Notifications OK No thanks