Vitamin E Rich Foods: इन 5 फूड्स से शरीर में विटामिन E की कमी करें दूर


Vitamin E Rich Foods: हमारे शरीर के लिए विटामिन और मिनरल्स का पर्याप्त मात्रा में होना बेहद जरूरी होता है. अन्य विटामिन्स की तरह ही विटामिन E (Vitamin E) भी शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. ये तो सभी जानते हैं कि विटामिन E बालों को स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स न सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, बल्कि मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी जैसी परेशानियों में भी राहत देते हैं. ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि हम अपनी डेली डाइट में ऐसे फूड का सेवन करें जिसमें विटामिन E पर्याप्त मात्रा में मौजूद हो. आप हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनके नियमित सेवन से शरीर में विटामिन E की कमी को दूर किया जा सकता है.

1. बादाम (Almonds) – बादाम का सेवन हमारे दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है. बादाम में पर्याप्त मात्रा में विटामिन E मौजूद होता है, ऐसे में बादाम के सेवन से शरीर में ऊर्जा बढ़ने के साथ ही विटामिन E की कमी भी पूरी हो जाती है.

2. पालक (Spinach) – पालक को वैसे तो आयरन का भंडार माना जाता है, लेकिन इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर और विटामिन E भी मौजूद होता है. पालक के नियमित सेवन से शरीर में विटामिन E की कमी आसानी से दूर हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: How to Keep Your Liver Healthy: इन तरीकों से अपने लिवर को रखें हेल्दी

3. ब्रोकली (Broccoli) – सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होने की वजह से अब दिन पर दिन ब्रोकली का सेवन बढ़ने लगा है. आप भी इसे सलाद या सब्जी के तौर पर खा सकते हैं. इसमें विटामिन E प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

4. मूंगफली (Peanut) – मूंगफली का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है. सब्जियों के साथ ही मूंगफली का तेल भी खाया जाता है. बता दें कि मूंगफली स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छी होती है. यह विटामिन E का अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

इसे भी पढ़ें: शरीर में अगर दिखाई दे रहे हैं ये लक्षण तो हो सकती है डायबिटीज़ की शुरुआत

5. पपीता (Papaya) – पपीते का सेवन आमतौर पर डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त रखने और वजन कम करने के लिए किया जाता है. लेकिन पपीते में विटामिन E भी काफी मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर में विटामिन E की कमी को बहुत हद तक दूर कर सकता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks