रिपोर्ट: टीवी रेटिंग में हुई 33 फीसदी की गिरावट, व्यूअरशिप भी घटी, क्या नीरस हो गया आईपीएल?


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Fri, 08 Apr 2022 05:15 PM IST

सार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और आधिकारिक ब्रॉडकास्टर को उम्मीद थी कि टीमों की संख्या बढ़ने से मैच ज्यादा रोमांचक होंगे। माना जा रहा था कि यह टूर्नामेंट व्यूअरशिप के मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।

आईपीएल टीवी रेटिंग

आईपीएल टीवी रेटिंग
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

आईपीएल के 15वें सीजन के बारे में कहा गया था कि यह अब तक का सबसे बेहतरीन सीजन होगा। 10 टीमों बढ़ने से मैचों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और आधिकारिक ब्रॉडकास्टर को उम्मीद थी कि टीमों की संख्या बढ़ने से मैच ज्यादा रोमांचक होंगे। माना जा रहा था कि यह टूर्नामेंट व्यूअरशिप के मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। इस बार पिछले सीजन की तुलना में टीवी रेटिंग और व्यूअरशिप में गिरावट दर्ज की गई है।

हर साल आईपीएल शुरू होने के बाद टीवी रेटिंग और व्यूअरशिप से जुड़े पहले सप्ताह के आंकड़े सामने आते हैं। इससे यह समझने में आसानी होती है कि आगे टूर्नामेंट कैसा होगा। लगातार प्रोमो और विज्ञापन के बावजूद इस बार रेटिंग और व्यूअरशिप में गिरावट दर्ज की गई है। आईपीएल हमेशा से टीवी रेटिंग और व्यूअरशिप में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन करता है, लेकिन पहली बार ऐसा नहीं हुआ है।

टीवी रेटिंग और व्यूअरशिप में क्या-क्या हुआ?

  • मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शुरुआती आठ मैचों में टीवी रेटिंग 2.52 रहा। 2021 में यह 3.75 था। इस बार 33 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। इससे पहले 2020 में टीवी रेटिंग 3.85 था।
  • रेटिंग ही नहीं बल्कि व्यूअरशिप में भी कमी देखने को मिली है। शुरुआती आठों मैचों में व्यूअरशिप 229.06 मिलियन रहा। पिछले साल यह 267.7 मिलियन था। इस बार 14 फीसदी की गिरावट हुई है।
  • आईपीएल के दौरान आमतौर पर ब्रॉडकास्टर बार्क की लिस्ट में शीर्ष पर होते हैं, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है। स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी तीसरे स्थान पर है। इससे यह साबित होता है कि पहले सप्ताह में आईपीएल का जादू देखने को नहीं मिला।

मीडिया राइट्स पर पड़ेगा असर

आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए बीसीसीआई ने टेंडर जारी किए हैं। 12 जून को बोली लगेगी। बोली लगाने वाले ताजा जारी आंकड़ों को भी ध्यान में रखेंगे। इसका असर मीडिया राइट्स की बिक्री में देखने को मिल सकती है। अब तक पांच बड़े ग्रुप डिज्नी स्टार, टीवी18-वायाकॉम (स्पोर्ट्स-18), अमेजन, जी और सोनी ने टेंडर के लिए डॉक्यूमेंट खरीद लिए हैं।



Source link

Enable Notifications OK No thanks