गणतंत्र दिवस 2022: गणतंत्र दिवस परेड को लाइव ऑनलाइन और टीवी पर कैसे देखें


आज 73वां दिन है गणतंत्र दिवस भारत की और हर साल की तरह, इस साल भी, गणतंत्र दिवस परेड एक ऐसी चीज है जिसकी बहुत से भारतीय उम्मीद कर रहे हैं। नई दिल्ली में परेड की शुरुआत होगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से माल्यार्पण समारोह का प्रदर्शन, उसके बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, जो भारतीय सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ हैं, जो गणतंत्र दिवस परेड की शुरुआत को चिह्नित करते हुए भारतीय ध्वज फहराते हैं। इस साल की गणतंत्र दिवस परेड में देश और राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए विशेष व्यवस्था की जाएगी। देश में लोग गणतंत्र दिवस परेड को अपने टीवी पर, या लैपटॉप या स्मार्टफोन पर ऑनलाइन देख सकते हैं।

पिछले साल की तरह इस बार भी गणतंत्र दिवस की परेड में मुख्य अतिथि नहीं होंगे COVID-19 परिस्थिति। मार्चिंग दस्तों में सैनिकों की संख्या भी 144 से घटाकर 96 कर दी गई है, और परेड का मार्ग भी छोटा कर दिया गया है। रक्षा मंत्रालय ने पहले कहा था कि परेड और फ्लाईपास्ट की बेहतर दृश्यता की सुविधा के लिए परेड सुबह 10 बजे के बजाय 10:30 बजे शुरू होगी। इस साल, परेड में भारतीय वायु सेना के 75 विमानों और हेलीकॉप्टरों के साथ एक भव्य फ्लाईपास्ट होगा।

गणतंत्र दिवस 2022 परेड ऑनलाइन कैसे देखें

गणतंत्र दिवस परेड 2022 का लाइवस्ट्रीम दूरदर्शन नेशनल से यूट्यूब पूरी परेड को कवर करेंगे। YouTube पर लाइवस्ट्रीम सुबह 9:15 बजे IST से शुरू होगी। इसके अलावा, प्रसार भारती अपने YouTube चैनल पर गणतंत्र दिवस 2022 परेड का लाइवस्ट्रीमिंग भी कर रहा है। यह 8:30 AM IST से शुरू हुआ। उपयोगकर्ता नीचे एम्बेड किए गए वीडियो में भी लाइवस्ट्रीम देख सकते हैं।

YouTube के अलावा गणतंत्र दिवस परेड का MyGov पोर्टल पर भी सीधा प्रसारण किया जाएगा। यहां, हालांकि, उपयोगकर्ताओं को परेड देखने के लिए प्रतिबद्ध होने के लिए पूर्व पंजीकरण की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपका पूरा नाम, फोन नंबर और शहर का विवरण दर्ज करना होगा। टीवी पर, इच्छुक लोग दूरदर्शन राष्ट्रीय चैनल पर परेड देख सकते हैं, जो डीटीएच प्रदाताओं द्वारा मुफ्त प्रदान किया जाता है। आकाशवाणी राजधानी रेडियो स्टेशन पर ऑल इंडिया रेडियो गणतंत्र दिवस परेड की लाइव कमेंट्री भी चलाएगा।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks