गणतंत्र दिवस 2022: उत्सव के खाने के लिए 5 क्लासिक देसी व्यंजन


जैसा कि हम गणतंत्र दिवस की 72वीं वर्षगांठ मनाने के लिए तैयार हो रहे हैं, हम उन सभी पर गर्व महसूस कर सकते हैं जो हमारे देश ने वर्षों में पूरा किया है। हम इस विशेष अवकाश पर देशभक्ति की भावना महसूस करते हैं और चाहते हैं कि हम अपने देश को हर संभव तरीके से मनाएं। जबकि हम बाहर नहीं जा सकते हैं और जश्न मना सकते हैं जैसा कि हम करते थे, महामारी के लिए धन्यवाद, यह हमें अपने छोटे तरीके से राष्ट्र का सम्मान करने से नहीं रोकना चाहिए। हमारे लिए घर पर कुछ भी मनाने का सबसे आसान तरीका है स्वादिष्ट भोजन करना; इसलिए, हमने कुछ सबसे प्रिय भारतीय खाद्य संयोजनों को चुना है जिन्हें आप घर पर बना सकते हैं। गणतंत्र दिवस परेड देखने के दौरान इन व्यंजनों का आनंद लें!

यह भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस 2022: इस अवसर को मनाने के लिए मुंह में पानी लाने वाली 5 हलवा रेसिपी

गणतंत्र दिवस 2022: उत्सव के खाने के लिए 5 क्लासिक देसी व्यंजन

1. चिकन बिरयानी

बिरयानी अपने आप में एक संपूर्ण भोजन है, डिनर पार्टियों से लेकर आलसी रविवार के भोजन तक; यह सभी अवसरों के लिए उपयुक्त है। चिकन बिरयानी सबसे पसंदीदा भोजन में से एक लगती है। हालांकि माना जाता है कि इसे मुगलों द्वारा भारत में पेश किया गया था और यह इस्लामी संस्कृति में सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है, लेकिन पूरे भारत में इसे पूरी तरह से अपनाया गया है।

चिकन बिरयानी की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

utrggs

2. छोले भटूरे

कुरकुरे और फूले हुए भटूरे के साथ परोसे जाने वाले चटपटे और मसालेदार छोले खाने के शौकीनों के लिए एकदम सही हैं। यह पंजाबी डिश एक प्लेट में संपूर्ण भोजन है। तेजपत्ते, दालचीनी, जीरा, लौंग, साबुत काली मिर्च, हरी और काली इलायची जैसे कई मसालों के साथ, छोले के साथ पकाया जाता है, स्वादिष्ट छोले भोजन को पूरी तरह से बांधते हैं।

छोले भटूरे की रेसिपी के लिए यहाँ क्लिक करें।

3. पाव भजी

पूरे देश में दिल जीतने में कामयाब रही ये महाराष्ट्रीयन डिश! तीखी, मसालादार और चटपटी भाजी कई तरह की सब्जियों जैसे फूलगोभी, मटर, आलू आदि से बनाई जाती है। यह एक ऐसा व्यंजन है, जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं और अलग-अलग घरों में अलग-अलग रूपों में इसे पकाया जाता है। भाजी में डूबा हुआ नरम और मक्खन जैसा पाव बस आपके मुंह में पिघल जाता है।

पाव भाजी की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

4. अप्पम और चिकन स्टू

जबकि अप्पम और स्टू एक पारंपरिक नाश्ता पसंदीदा है, यह लंच और डिनर के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है। यह केरल के व्यंजनों में कई व्यंजनों में से एक है जो सामग्री और मसालों के न्यूनतम उपयोग के साथ एक नाजुक, फिर भी अद्वितीय स्वाद प्रोफ़ाइल बनाता है। चिकन स्टू एक मलाईदार और समृद्ध नारियल करी है और अप्पम एक पतला चावल पैनकेक है।

अप्पम और चिकन स्टू की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

isba40fg

5. सांभर और डोसा

परम क्लासिक दक्षिण भारतीय संयोजन, सांबर और डोसा देश के सभी हिस्सों में एक प्रिय उपचार है! आप सांबर-डोसा को नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए भी ले सकते हैं क्योंकि यह आसानी से पचने योग्य, कम कैलोरी और बेहद स्वादिष्ट होता है। मसालेदार सांबर के साथ पेयर करने के लिए आप कई तरह के डोसे चुन सकते हैं।

सांभर की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

डोसा की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

इन क्लासिक देसी संयोजनों का आनंद लें और भारत की खाद्य संस्कृति की सराहना करें! हमें कमेंट सेक्शन में बताएं कि इनमें से कौन सा व्यंजन आपका पसंदीदा है।

गणतंत्र दिवस 2022 की शुभकामनाएं!

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks