मिताली राज के डेब्‍यू के 4 साल बाद जन्‍मीं ऋचा घोष, अब दोनों ने मिलकर क्रिकेट इतिहास में बनाया सबसे अनूठा रिकॉर्ड


नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट न्यूजीलैंड दौरे (India vs New Zealand) पर गई है और यहां दोनों देशों के बीच 5 मैच की वनडे सीरीज खेली जा रही है. इसका दूसरा मुकाबला क्वींसलैंड में खेला गया, उसे न्यूजीलैंड ने 3 विकेट से जीत लिया. न्यूजीलैंड की जीत में एमिला केर का अहम योगदान रहा. उन्होंने नाबाद 119 रन की पारी खेली. इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली.

इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी की और न्यूजीलैंड को 271 रन का टारगेट दिया था. भारतीय टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में कप्तान मिताली राज (66 नाबाद) और 18 साल की विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष (65) का बड़ा योगदान रहा. इन दोनों के बीच 5वें विकेट के लिए 107 गेंद में 108 रन की पार्टनरशिप हुई. इस दौरान एक अनूठा रिकॉर्ड भी बना. वो रिकॉर्ड क्या है, इस बारे में आपको बताते हैं.

भारतीय कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) और ऋचा घोष (Richa Ghosh) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (मेंस/वुमेंस) में पहली ऐसी शतकीय साझेदारी की है, जिसमें एक खिलाड़ी ने दूसरे के जन्म से पहले ही डेब्यू कर लिया था. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है. 39 साल की मिताली राज ने 1999 में आयरलैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था. जबकि इस शतकीय पार्टनरशिप में उनकी जोड़ीदार रहीं ऋचा का जन्म 28 सितंबर, 2003 को हुआ था. यानी ऋचा के जन्म से पहले मिताली को इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए 4 साल हो गए थे.

मिताली-ऋचा की शतकीय साझेदारी
इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी रही. मेघना और शेफाली वर्मा ने पहले 11 ओवर में ही 61 रन जोड़ लिए थे. हालांकि, इसी स्कोर पर शेफाली आउट हो गईं. इसके बाद यास्तिका भाटिया और मेघना ने दूसरे विकेट के लिए 49 रन जोड़े. यास्तिका (31) और मेघना (49) रन बनाकर आउट हो गईं.  इसके बाद कप्तान मिताली राज और युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष ने भारतीय पारी को संभाला और 5वें विकेट के लिए 108 रन जोड़े. इस दौरान पहले ऋचा ने 49 गेंद में अपनी पहली वनडे फिफ्टी पूरी की.

IPL Auction 2022: इंग्‍लैंड बोर्ड ने बताया- मेगा ऑक्‍शन के बाद कौनसी टीम है सबसे ज्‍यादा मजबूत

IPL 2022 Auction: ऋषभ पंत पुराने खिलाड़ी का साथ छूटने से हुए भावुक, गले लगकर कहा- सॉरी नहीं ले पाए

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाया
ऋचा के बाद मिताली राज ने भी चौका जड़कर वनडे में अपनी 61वीं फिफ्टी पूरी की. मिताली ने पहले वनडे में भी अर्धशतक लगाया था. उन्होंने वनडे में पिछली 9 पारियों में से 7 में 50+ स्कोर किया है.
ऋचा 64 गेद में 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 65 रन बनाकर आउट हो गईं. लेकिन मिताली ने एक छोर संभाले रखा और भारत को 270 रन के स्कोर तक पहुंचाया था. यह भारत का कीवी टीम के खिलाफ वनडे में सबसे बड़ा स्कोर है.

Tags: Indian Cricket Team, Mithali raj, New Zealand, Women cricket

image Source

Enable Notifications OK No thanks