RIL Q1 Results: मुनाफा सालाना आधार पर 46.3% बढ़कर ₹17,955 करोड़ रहा, आय भी बढ़ी


नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड यानी आरआईएल (RIL) ने शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष (2022-23) की पहली तिमाही के वित्तीय नतीजे घोषित कर दिए. 30 जून 2022 को समाप्त पहली तिमाही में कंपनी का कंसोलिडेटेट मुनाफा 17,955 करोड़ रुपये रहा है जो वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में 16,203 करोड़ रुपये पर रहा था. सालाना आधार पर देखें तो कंपनी का मुनाफा 46.3 फीसदी बढ़ा है.

2.19 लाख करोड़ रुपये रही कंपनी की कंसोलिडेटेड आय
30 जून 2022 को समाप्त हुई पहली तिमाही में कंपनी की कंसोलिडेटेड आय 2.19 लाख करोड़ रुपये रही है जो वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में 2.07 लाख करोड़ रुपये रही थी. कंपनी की आय में सालाना आधार पर 54.5 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है.

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तिमाही दर तिमाही आधार पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का पहली तिमाही का कंसोलिडेटेड एबिटडा (EBITDA) 31,366 करोड़ रुपये से बढ़कर 37,997 करोड़ रुपये रहा है जबकि एबिटडा मार्जिन तिमाही आधार पर 15.1 फीसदी से बढ़कर 17.3 फीसदी पर पहुंच गया है.

ऑयल-टू-केमिकल कारोबार के नतीजे
पहली तिमाही में कंपनी के ऑयल-टू-केमिकल (O2C) कारोबार से आय 1.61 लाख करोड़ रुपये रही है जो कि वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में 1.45 लाख करोड़ रुपये पर रही थी. इस अवधि में O2C बिजनेस की एबिटडा तिमाही आधार पर 12,386 करोड़ रुपये से बढ़कर 18,016 करोड़ रुपये पर आ गई.

ऑयल एंड गैस कारोबार के नतीजे
तिमाही दर तिमाही आधार पर पहली तिमाही में कंपनी की ऑयल एंड गैस बिजनेस की आय 2,008 करोड़ रुपये से बढ़कर 3,625 करोड़ रुपये रही है. इसी तरह ऑयल एंड गैस बिजनेस की एबिटडा तिमाही आधार पर 946 करोड़ रुपये से बढ़कर 2,089 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है.

कॉम्पिटीटिव प्राइसिंग बरकरार रखने में कामयाब: मुकेश अंबानी
नतीजों पर बोलते हुए कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो पॉलिटिकल संकट से एनर्जी मार्केट प्रभावित हुआ है. इस संकट से ट्रेडिशनल ट्रेड फ्लो प्रभावित हुआ है. कंपनी के O2C बिजनेस ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. चुनौतिपूर्ण स्थितियों में भी हम कॉम्पिटीटिव प्राइसिंग बरकरार रखने में कामयाब रहे हैं.

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मजबूत सप्लाई चेन इंफ्रा से कंपनी को मिली मदद
सीएमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी को वर्तमान चुनौतिपूर्ण माहौल में मजबूत सप्लाई चेन इंफ्रा से मदद मिली है. पहली तिमाही में कंपनी के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी ग्राहकों की संख्या बढ़ी है. हमारे डिजिटल सर्विस प्लेटफॉर्म पर कस्टमर्स की संख्या में मजबूती देखने को मिली है. रिलायंस जियो डेटा उपलब्धता बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है. मोबिलिटी और फाइबर टू द होम (FTTH) सब्सक्राइबर एडिशन में हमें बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

(डिस्क्लेमर – नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

Tags: Reliance, RIL

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