ब्रिटेन का पीएम बनने की तरफ बढ़ रहे ऋषि सुनक क्या महारानी से भी अमीर हैं? संपत्ति, एजुकेशन के साथ पढ़िए हर डिटेल


हाइलाइट्स

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथम्पैटन में हुआ था.
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से उन्होंने फिलोसॉफी और इकॉनोमिक्स में डिग्री हासिल की.
उनकी पत्नी देश की दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस के फाउंडर नारायणमूर्ति की बेटी हैं.

लंदन. भारतीय मूल के ब्रिटिश राजनेता ऋषि सुनक की इस समय हर तरफ चर्चा है. वजह है ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने की तरफ बढ़ता उनका कदम. कल गुरुवार को लंदन में कंजरवेटिव पार्टी की वोटिंग में ऋषि सुनक सबसे ज्यादा वोट लेकर लगातार दूसरी बार टॉप पर रहे हैं. ऋषि सुनक के साथ पीएम पद की रेस में 5 और उम्मीदवार हैं. इन सभी कैंडिडेट में सुनक को सबसे मजबूत उम्मीदवार माना जा रहा है.

ब्रिटेन के वित्त मंत्री रहते हुए भी सुनक काफी चर्चा में रहे थे. अगर वे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनते हैं तो यह एक इतिहास बन जाएगा. भारतीय मूल के ऋषि सुनक की पत्नी भी भारतीय हैं. उनकी पत्नी देश की दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस के फाउंडर (Infosys Founder) एनआर नारायणमूर्ति ( N R Narayana Murthy)  की बेटी हैं.

यह भी पढ़ें- ललित मोदी के दादा की बनाई कंपनी 1976 में था देश का 7वां सबसे बड़ा कारोबारी समूह

सुनक के बेशुमार संपत्ति

मार्च 2022 में ब्रिटेन में ‘संडे टाइम्स रिच लिस्ट’ (sunday Times Rich List) आई. उस लिस्ट में उस समय ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति का नाम भी शामिल था. तब यह बात चर्चा में आई की दोनों दंपत्ति की संपत्ति ब्रिटेन की महारानी से भी ज्यादा है. तब से सुनक की संपत्ति की भी चर्चा है.

महारानी से अधिक अमीर

उस लिस्ट के मुताबिक, यह दंपती 73 करोड़ पाउंड की संयुक्त संपत्ति के साथ इस सूची में 222वें पायदान था. इस सूची में अनुमानित 28.472 अरब पाउंड की संपत्ति के साथ शीर्ष पर भारतीय मूल के हिंदुजा बंधु हैं. द टाइम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस दंपत्ति की अपनी निजी संपत्ति लगभग 430 मिलियन पाउंड आंकी गई है, जो उन्हें महारानी से अधिक अमीर बनाती है. महारीनी की संपत्ति 350 मिलियन पाउंड है.

यह भी पढ़ें- बेटी के लिए इस सुपरहिट सरकारी योजना में रोज 100 रुपए जमा करिए, 15 लाख रुपए मिलेगा, पढ़िए कैसे?

कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए ऋषि सुनक नेता बनने से पहले बिजनेस के काम ही जुड़े थे. वे 2001 से 2004 तक निवेश बैंक, गोल्डमैन सैक्स के विश्लेषक थे. बाद में दो हेज फंडों में हिस्सेदार भी रहे. इसके अलावा सांसद और चांसलर के रूप में उनका सरकारी वेतन 1,51,649 पाउंड है.

ब्रिटेन में जन्म

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथम्पैटन में हुआ था. उनके माता-पिता दोनों भारतीय मूल के थे. पिता डॉक्टर थे. ऋषि तीन भाई- बहनों में सबसे बड़े हैं. उन्होंने विंस्चेस्टर कॉलेज से राजनीति विज्ञान की पढ़ाई की.

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई

इसके बाद उनका दाखिला ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुआ, जहां उन्होंने फिलोसॉफी और इकॉनोमिक्स में डिग्री हासिल की. राजनीति में उनका आगाज 2015 में हुआ, जब वे यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद बनके पहली बार संसद पहुंचे. उस समय ब्रेग्जिट (Brexit) का समर्थन करने के चलते पार्टी में उनका कद लगातार बढ़ता चला गया.

Tags: Britain, London, Prime minister

image Source

Enable Notifications OK No thanks