RRB NTPC, Group D Notice: रेलवे ने मानी मांगे, 20 गुना छात्रों का जारी होगा परिणाम, लिए ये जरूरी फैसले


रेलवे एनटीपीसी और ग्रुप डी भर्ती प्रक्रिया में शामिल उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी भर्ती एग्जाम में बैठे छात्रों की मांगों को रेलवे ने मान लिया है। बोर्ड ने इस मामले की जांच के लिए एक हाई लेवल कमेटी बनाई थी। कमेटी की सिफारिशों और छात्रों की मांग के आधार पर रेलवे ने कहा है कि अब भर्ती में तय सीटों के 20 गुना यूनीक उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने कहा कि कहा कि जिन उम्मीदवारों को पहले ही योग्य घोषित किया जा चुका है, वे योग्य बने रहेंगे। बोर्ड ने गुरुवार को जारी नोटिफिकेशन के जरिए यह जानकारी दी है।

ये निर्णय रेल मंत्रालय द्वारा 26 जनवरी को सीईएन 01/2019 (गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों) और सीईएन आरआरसी-01/2019 (स्तर -1) के उम्मीदवारों की चिंताओं की जांच के लिए एक समिति के गठन के बारे में सूचित करने के बाद लिए गए हैं। बोर्ड ने भी साफ किया है कि जो छात्र पहले एनटीपीसी एग्जाम में पास हुए, वे अब भी पास ही माने जाएंगे। आरआरबी जल्दी ही अडिशनल रिजल्ट जारी करेगा। उम्मीदवारों की सूची को हर लेवल पर जारी किया जाएगा। हर पे स्केल पर अलग सीबीटी-2 परीक्षा का आयोजन भी किया जाएगा। रेलवे भर्ती कमिशन की ग्रुप डी परीक्षा को एक ही चरण में कराया जाएगा। दूसरे चरण की परीक्षा नहीं होगी। ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के कैंडिडेट्स की ओर से किसी भी इनकम या प्रॉपर्टी के दस्तावेज को मान्य माना जाएगा। रेलवे बोर्ड की कमेटी के मुताबिक सभी वेतन लेवल के संशोधित रिजल्ट, अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह में घोषित किए जाएंगे।

आरआरबी द्वारा लिए गए कुछ अन्य जरूरी फैसले-

  • शॉर्टलिस्ट किए गए अतिरिक्त उम्मीदवारों को प्रत्येक वेतन स्तर पर सूचित किया जाएगा।
  • CEN RRC-01/2019 (स्तर -1) एकल चरण की परीक्षा होगी। दूसरे चरण का सीबीटी आयोजित नहीं किया जाएगा।
  • जहां भी शामिल पारियों की संख्या एक से अधिक है, वहां पर्सेंटाइल आधारित सामान्यीकरण का उपयोग किया जाएगा।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई भी उपलब्ध आय और संपत्ति प्रमाण पत्र मान्य माना जाएगा।

एनटीपीसी और ग्रुप डी लेवल-1 एग्जाम शेड्यूल (संभावित)

  • सभी वेतन स्तरों के संशोधित परिणाम अप्रैल, 2022 के पहले सप्ताह तक जारी किए जाएंगे।
  • पे लेवल 6 के लिए सीबीटी-2 मई, 2022 में आयोजित किया जाएगा। जबकि बाकी पे लेवल का सीबीटी-2 एग्जाम कुछ समय बाद आयोजित किया जाएगा।
  • सीबीटी-2 को खत्म करने की वजह से लेवल -1 के लिए सीबीटी के संचालन के लिए विशेष शर्तों के साथ संशोधित पद्धति का उपयोग किया जाएगा।
  • लेवल -1 के लिए सीबीटी को जल्द से जल्द आयोजित करने के लिए परीक्षा संचालन एजेंसी (ईसीए) को बोर्ड पर रखने का प्रयास किया जाएगा।
  • लेवल -1 के लिए सीबीटी को जुलाई 2022 से अस्थायी रूप से आयोजित करने की योजना है।

बता दें कि 15 जनवरी 2022 को रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से जारी एनटीपीसी सीबीटी-1 रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार चयन प्रक्रिया को लेकर गुस्से में थे और यूपी-बिहार में इसे लेकर हिंसा तक हुई थी। उम्मीदवारों का कहना था कि रेलवे ने एक ही उम्मीदवार को 10 पोस्ट के लिए सिलेक्ट किया है। इससे आधे से ज्यादा उम्मीदवारों के साथ नाइंसाफी हुई। उम्मीदवारों का कहना था कि रिजल्ट में यूनीक रोल नंबर होने चाहिए थे।

आरआरबी का नया नोटिस, यहां देखें

UPSC Interview Questions: यूपीएससी इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ऐसे सर चकरा देने वाले सवाल

Source link

Enable Notifications OK No thanks