RRB NTPC, RRB Group D Latest Update: करीब 3 लाख अभिवेदन मिले, रेल मंत्री ने ट्वीट कर दी ये सूचना


रेलवे भर्ती बोर्ड की नॉन टेक्नीकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) परीक्षा में कथित अनियमितता को लेकर उम्मीदवारों द्वारा की गई शिकायतों की जांच करने के लिए गठित उच्च अधिकार प्राप्त समिति द्वारा रिपोर्ट सौंपे जाने के एक दिन बाद शनिवार को रेलमंत्री अश्वीनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने कहा कि समाधन को ‘जल्द अधिसूचित’ किया जाएगा। समिति को चार मार्च तक रिपोर्ट देने को कहा गया था।

कमेटी ने आरआरबी एनटीपीसी रिजल्ट और ग्रुप डी (लेवल-1) भर्ती प्रक्रिया को लेकर उम्मीदवारों से ऑनलाइन शिकायत मांगी थी। करीब 3 लाख उम्मीदवारों ने [email protected] पर ईमेल करके अपनी समस्या और सुझाव बताए हैं। उत्तर प्रदेश और बिहार में रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की एनटीपीसी परीक्षा-2021 को लेकर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए थे। रेलमंत्री ने ट्वीट कर बताया, ”उच्च अधिकार प्राप्त समिति को करीब तीन लाख अभिवेदन मिले जिनका विश्लेषण कुछ दिन में ही कर लिया गया और कुछ दिन में आरआरबी समाधान अधिसूचित करेंगे।”

सूत्रों ने बताया कि ”समाधान” प्रदर्शनकारी उम्मीदवारों की मांग के अनुरूप संभवत: पूरी परीक्षा की समीक्षा होगी। किसी तरह के बदलाव को आरआबी द्वारा अधिसूचित करना होता है। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने रेलवे ने प्रदर्शनों की वजह से परीक्षा स्थगित कर दी और शिकायतों की समीक्षा के लिए एक समिति बनाई थी। अभ्यर्थी अंतिम चयन के लिए दो स्तरीय परीक्षा का विरोध कर रहे हैं और उनके साथ ”धोखा” किए जाने का दावा कर रहे हैं जिन्होंने 15 जनवरी के जारी कंप्यूटर आधारित परीक्षा दी और उत्तीर्ण किया।”

गौरतलब है कि दो से छह स्तर के 35 हजार पदों के लिए करीब 1.25 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। उम्मीदवारों का आरोप है कि परीक्षा का स्वरूप इस तरह से बनाया गया है जिससे उच्च शिक्षा वालों को लाभ मिले जबकि पद के लिए कम अर्हता चाहिए।

ये हैं जांच कमेटी के सदस्य-
दीपक पीटर, चेयरपर्सन प्रिंसिपल एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (इंडस्ट्रियल रिलेशन), रेलवे बोर्ड
राजीव गांधी मेंबर सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एस्टेबलिशमेंट (आरआरबी), रेलवे बोर्ड
आदित्य कुमार, मेंबर चीफ पर्सनेल ऑफिसर (एडमिनिस्ट्रेशन), पश्चिमी रेलवे
जगदीश अलागर मेंबर चेयरपर्सन आरआरबी/चेन्नई
मुकेश गुप्ता मेंबर चेयरपर्सन आरआरबी/भोपाल

Top Online Courses: इन Online Courses को करेंगे तो मिलेगी फटाफट जॉब !

Source link

Enable Notifications OK No thanks