IND vs SL: रविचंद्रन अश्विन ने दिग्गज रिचर्ड हेडली को छोड़ा पीछे, कपिल देव और डेल स्टेन के रिकॉर्ड पर भी नजरें


नई दिल्ली. भारत के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच (IND vs SL 1st Test) में एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली. उन्होंने मोहाली में खेले जा रहे इस मुकाबले में जैसे ही श्रीलंका के धनंजय डि सिल्वा को lbw आउट किया, वह न्यूजीलैंड के पूर्व महान गेंदबाज सर रिचर्ड हेडली (Sir Richard Hadlee) से आगे निकल गए. भारतीय टीम ने इस मैच में 8 विकेट पर 574 रन बनाए जिसके बाद दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने 4 विकेट भी झटक लिए. फिलहाल मेहमान टीम 43 ओवर में 4 विकेट खोकर 108 रन बना चुकी है और भारत से पहली पारी के आधार पर 466 रन पीछे है.

रविचंद्रन अश्विन अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के 11वें गेंदबाज बन गए हैं. रिचर्ड हेडली ने अपने टेस्ट करियर में कुल 431 विकेट लिए थे जबकि अश्विन के इस फॉर्मेट में अब 432 विकेट हो गए हैं. अश्विन ने रिचर्ड हेडली के रिकॉर्ड को मुकाबले के दूसरे दिन पीछे छोड़ा. उन्होंने श्रीलंका के ओपनर लाहिरू थिरिमाने (Lahiru Thirimanne) को आउट किया जिससे वह हेडली की बराबरी पर आ गए. इसके बाद उन्होंने धनंजय को lbw आउट किया जिससे वह हेडली से आगे निकल गए.

मोहाली में अश्विन अपने टेस्ट करियर का 85वां मैच खेल रहे हैं. मोहाली टेस्ट में अगर अश्विन की गेंदों का जादू चला तो वह दुनिया के कई दिग्गज गेंदबाजों को पीछे छोड़ सकते हैं.

इन रिकॉर्ड्स पर नजरें
अश्विन की नजरें अब दूसरे कई रिकॉर्ड्स पर लगी हैं. वह श्रीलंका के दिग्गज रंगना हेराथ (Rangana Herath), कपिल देव (Kapil Dev) और डेल स्टेन (Dale Steyn) के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं. पूर्व श्रीलंकाई गेंदबाज रंगना ने टेस्ट क्रिकेट में 433 विकेट लिए थे. वहीं, पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के नाम 434 विकेट दर्ज हैं. इसके अलावा वह डेन स्टेन के 439 टेस्ट विकेटों का भी रिकॉर्ड ध्वस्त कर सकते हैं.

बल्लेबाजी में भी दिखाया दम
मोहाली टेस्ट में आर अश्विन ने कमाल की बल्लेबाजी की. इस दौरान उन्होंने 82 गेंदों पर 61 रन बनाए. अश्विन ने अपनी पारी में 8 चौके जड़े. यह आर अश्विन ही थे जिन्होंने जडेजा के साथ शतकीय साझेदारी कर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया. उन्होंने 61 रनों की पारी के जरिए एक व्यक्तिगत उपलब्धि भी हासिल की. अश्विन ने भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए 1000 रन भी पूरे किए.

Tags: Cricket news, IND vs SL, India Vs Sri lanka, Mohali, R ashwin, Ravichandran ashwin

image Source

Enable Notifications OK No thanks