Russia Ukraine War: डच PM संग फोन पर PM मोदी ने की बात, यूक्रेन से भारतीयों को निकालने पर चर्चा


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नीदरलैंड्स के अपने समकक्ष मार्क रूट से यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध से उपजी परिस्थितियों पर चर्चा की तथा इसकी वजह से यूक्रेन में पैदा हुए मानवीय संकट पर अपनी चिंताएं भी साझा कीं. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में यह जानकारी दी. पीएमओ ने कहा, “दोनों नेताओं ने यूक्रेन की ताजा स्थिति पर चर्चा की और वहां जारी मानवीय स्थिति पर अपनी चिंताएं साझा कीं.”

पीएमओ के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर दोनों देशों से संघर्ष का अंत करने और वार्ता व कूटनीति के रास्ते पर लौटने की भारत की अपील दोहराई. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता का स्वागत किया और उम्मीद जताई कि इस मसले का जल्द ही कोई हल निकलेगा.

पुतिन को महंगा पड़ा यूक्रेन पर हमला! प्रतिबंधों के बोझ से इन देशों की कतार में आ खड़ा हुआ रूस, अब पहले पायदान पर

पीएमओ के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने युद्धग्रस्त देश से भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए चलाए जा रहे अभियान की प्रगति से रूट को अवगत कराया. साथ ही उन्होंने वहां की प्रभावित जनता के लिए भारत की ओर से दवा सहित अन्य आवश्यक राहत सामग्री पहुंचाए जाने के बारे में भी जानकारी दी. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री रूट के साथ पिछले साल अप्रैल महीने में हुए डिजिटल सम्मेलन का स्मरण किया और रूट को भारत आने का निमंत्रण भी दिया.

ऑपरेशन गंगा: 75 विमान 15,521 भारतीयों को लेकर वापस आए
इस बीच, केंद्र ने मंगलवार को कहा कि ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत 75 विशेष नागरिक चार्टर विमान यूक्रेन के पड़ोसी देशों से 15,521 भारतीय नागरिकों को वापस लेकर आए हैं. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा, “22 फरवरी, 2022 को शुरू हुई विशेष उड़ानों के माध्यम से लगभग 18,000 भारतीयों को वापस लाया गया है. 75 विशेष नागरिक उड़ानों से वापस लाए गए भारतीयों की संख्या 15,521 हो गई है.” आईएएफ ने ‘ऑपरेशन गंगा’ के हिस्से के रूप में 2,467 यात्रियों को वापस लाने के लिए 12 मिशन चलाए और 32 टन से अधिक राहत सामग्री ले गई थी.

बयान के अनुसार, नागरिक उड़ानों में बुखारेस्ट से 21 उड़ानों से 4,575 यात्रियों, सुसेवा से 9 उड़ानों द्वारा 1,820, बुडापेस्ट से 28 उड़ानों द्वारा 5,571, कोसिसे से 5 उड़ानों से 909 यात्रियों, रेजजो से 2,404 भारतीयों को 11 उड़ानों से लाया गया है और कीव से एक उड़ान में 242 व्यक्ति लाए गए.

(इनपुट भाषा से भी)

Tags: Narendra modi, Russia, Ukraine



Source link

Enable Notifications OK No thanks