सैमसंग का शीर्ष चिपमेकिंग पर्च अनिश्चित है


सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने फिर से वैश्विक चिप बनाने का ताज ले लिया है। ताइवान और अमेरिकी प्रतिद्वंद्वियों के स्थिर रहने की उम्मीद न करें, हालांकि: सैमसंग को इसे बनाए रखने के लिए भारी निवेश जारी रखने की आवश्यकता होगी।

कोरियाई प्रौद्योगिकी की दिग्गज कंपनी ने 2021 में राजस्व के मामले में इंटेल को दुनिया के सबसे बड़े चिप निर्माता के रूप में पछाड़ दिया – एक उपलब्धि जिसे वह 2017 और 2018 में भी हासिल करने में कामयाब रही। गुरुवार को, सैमसंग ने दिसंबर को समाप्त तीन महीनों के लिए रिकॉर्ड तिमाही राजस्व की सूचना दी, जिसे स्मार्टफोन और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स की मजबूत बिक्री से भी बढ़ावा मिला। सैमसंग का शीर्ष तक का रास्ता अमेरिकी चिप दिग्गज से काफी अलग रहा है, हालांकि: इसका मुख्य सेमीकंडक्टर राजस्व मेमोरी चिप्स से आता है जबकि इंटेल ज्यादातर माइक्रोप्रोसेसर बनाता है।

मेमोरी चिप की कीमतें कुख्यात रूप से चक्रीय हैं और यही कारण है कि सैमसंग के शेयर की कीमत पिछले साल से गिर रही है। उद्योग शोधकर्ता ट्रेंडफोर्स के अनुसार, कंप्यूटर में काम करने वाली मेमोरी के रूप में उपयोग की जाने वाली एक प्रकार की चिप DRAM के लिए अनुबंध की कीमतें पिछली तिमाही से 10% गिर गईं। सैमसंग की मेमोरी चिप की बिक्री और कमाई में तिमाही दर तिमाही भी गिरावट आई है। कंपनी को उम्मीद है कि इस साल डेटा सेंटर और 5G स्मार्टफोन से मेमोरी चिप की मांग मजबूत बनी रहेगी, लेकिन आपूर्ति श्रृंखला की कमी एक समस्या बनी हुई है।

मेमोरी चिप्स के बाहर सैमसंग के सेमीकंडक्टर व्यवसाय को बढ़ाना झटका को नरम करने में मदद कर सकता है। इसके गैर-मेमोरी चिप व्यवसाय की बिक्री, जिसमें स्मार्टफोन चिपसेट से लेकर इमेज सेंसर तक सब कुछ शामिल है, ने पिछली तिमाही में रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। इसके फाउंड्री व्यवसाय-बाहरी ग्राहकों के लिए चिप्स बनाने-का राजस्व भी एक नई ऊंचाई पर पहुंच गया। सैमसंग का गैर-मेमोरी चिप व्यवसाय उसके अर्धचालक राजस्व का लगभग एक चौथाई हिस्सा बनाता है।

और वैश्विक चिप की कमी को देखते हुए सैमसंग इस क्षेत्र में काफी वृद्धि देख सकता है, जो गायब होने के कुछ संकेत दिखाता है। कंपनी फाउंड्री व्यवसाय में दूसरे स्थान पर है, लेकिन मार्केट लीडर ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के विपरीत, यह अपने स्वयं के उपकरणों के लिए बहुत सारे चिप्स भी बनाती है। TSMC और Samsung वर्तमान में एकमात्र वैश्विक खिलाड़ी हैं जो सबसे उन्नत चिप्स बनाने में सक्षम हैं। इसलिए सैमसंग की चिप बनाने की क्षमता की बहुत मांग होगी।

TSMC ने कहा कि इस महीने वह 44 अरब डॉलर तक खर्च करेगी, जो इस साल पूंजीगत व्यय में एक रिकॉर्ड उच्च है। सैमसंग ने पिछले साल लगभग 40 अरब डॉलर खर्च किए, लेकिन इसमें मेमोरी चिप्स और डिस्प्ले में निवेश शामिल था। इसने इस वर्ष के लिए कोई आंकड़ा प्रदान नहीं किया है, लेकिन संभावना है कि इसे अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ बनाए रखने के लिए और अधिक खर्च करना होगा। इसकी 88 बिलियन डॉलर की शुद्ध नकदी इसे ट्रिगर खींचने के लिए चुनने के लिए पर्याप्त मारक क्षमता देती है।

इन दिनों, हर कोई उन्नत माइक्रोचिप्स चाहता है – और बहुत अधिक हर प्रकार की चिप। यह सैमसंग को एक महत्वपूर्ण स्थिति में रखता है। लेकिन इसे बनाए रखने के लिए भुगतान करना होगा।

यह कहानी एक वायर एजेंसी फ़ीड से पाठ में संशोधन किए बिना प्रकाशित की गई है

की सदस्यता लेना टकसाल समाचार पत्र

* एक वैध ईमेल प्रविष्ट करें

* हमारे न्यूज़लैटर को सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें। अब हमारा ऐप डाउनलोड करें !!

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks