वैज्ञानिकों ने खोज निकाले पृथ्‍वी जैसे दो ग्रह, क्‍या मुमकिन होगी एक और दुनिया?


पृथ्‍वी से बाहर जीवन की खोज और पृथ्‍वी जैसे ग्रहों की तलाश में वैज्ञानिक जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में नई कामयाबी हाथ लगी है। पृथ्‍वी जैसे दो ग्रहों वाला एक सौर मंडल हमसे काफी करीब लगभग 33 प्रकाश वर्ष दूर खोज लिया गया है। वैसे यह खोज पिछले साल अक्‍टूबर में ही हो गई थी, लेकिन साइंटिस्‍ट इसे पुख्‍ता कर रहे थे। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) ने इसे देखा था। आखिरकार 16 जून को कैलिफोर्निया में अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी की एक बैठक में इसकी घोषणा की गई। इस खोज के बाद अहम सवाल यह उठता है कि क्‍या इन ग्रहों में जीवन संभव है? क्‍या पृथ्‍वी की तरह एक और दुनिया आने वाले वक्‍त में मुमकिन हो सकती है? 

रिपोर्ट के अनुसार, इस सवाल का जवाब फ‍िलहाल तो ‘नहीं’ में उत्‍तर देता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि हमारे पड़ोसी सौर मंडल में पृथ्वी के आकार वाले कम से कम दो चट्टानी ग्रह भले मौजूद हों, लेकिन इनमें से किसी के भी जीवन की मेजबानी करने की संभावना नहीं है। 

इन दो ग्रहों में से एक का नाम HD 260655b बताया गया है। यह पृथ्वी से लगभग 1.2 गुना बड़ा है। यह  अपने तारे की परिक्रमा सिर्फ 2.8 दिन में कर लेता है। दूसरा ग्रह है HD 260655c, जो पृथ्वी के आकार का 1.5 गुना है। यह भी महज 5.7 दिनों में ही अपने सूर्य की परिक्रमा कर लेता है। 

आप सोच रहे होंगे कि ये ग्रह पृथ्‍वी के आकार के होकर इतनी जल्‍दी अपने सूर्य की परिक्रमा कैसे कर लेते हैं। दरअसल इन ग्रहों का तारा यानी इनका सूर्य एक M कैटिगरी का बौना तारा है। यही नहीं, बौना सूर्य होने के बावजूद भी इन ग्रहों की सतहो पर तापमान क्रमशः 437 डिग्री सेल्सियस और 287 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। यही वजह है कि ये ग्रह भले पृथ्‍वी जैसे और उसके आकार के हों, लेकिन यहां जीवन संभव नहीं है। 

मैसाचुसेट्स इंस्टि‍ट्यूट ऑफ टेक्‍नॉलजी (MIT) में खगोल विज्ञान में पोस्टडॉक्टरल रिसर्चर मिशेल कुनिमोटो का भी कहना है कि वह इन ग्रहों को निवास करने लायक सीमा से बाहर मानते हैं। हालांकि वैज्ञानिकों को उम्‍मीद है कि ये दो एक्सोप्लैनेट हमारे सौर मंडल के बाहर पृथ्वी जैसी दुनिया के बारे में ज्‍यादा जानने के लिए नया अवसर देंगे।  
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks