पैकेट देखकर समझ जाएंगे कितना Healthy है आपका Food, सरकार की बड़ी तैयारी


नई दिल्‍ली. पैकेटबंद खाने की गुणवत्‍ता को लेकर आम आदमी ही नहीं, सरकार भी परेशान है. इससे निपटने के लिए जल्‍द ही पैकेट बंद खाने की रेटिंग (Health star rating for packaged goods) शुरू होगी.

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) सभी पैकेट बंद उत्‍पादों की हेल्‍थ रेटिंग करेगा, ताकि उपभोक्‍ता को देखते ही पता चल जाए कि उसका खरीदा उत्‍पाद सेहत के लिए कितना हानिकारक है. FSSAI के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि हेल्‍थ स्‍टार रेटिंग (HSR) का मकसद उपभोक्‍ताओं को हेल्‍दी खाने की तरफ लाना है, ताकि खराब जीवनशैली की वजह से भारतीयों को बीमार होने से बचाया जा सके.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: कच्‍चे तेल के दबाव से भारत में भी बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, क्‍या है आपके शहर का नया रेट?

इन मानकों पर तय की जाएगी रेटिंग
FSSAI के अधिकारी ने बताया कि उत्‍पादों की हेल्‍थ रेटिंग उसमें मौजूद नमक, चीनी और वसा (salt, sugar, and fat) की मात्रा के आधार पर तय की जाएगी. इसकी जानकारी पैकेट के फ्रंट पेज पर ही दी जाएगी. यह तैयारी आईआईएम अहमदाबाद की उस शोध रिपोर्ट के बाद की जा रही है, जिसमें बताया गया था कि पैकेट के फ्रंट पेज पर जानकारी देने से उपभोक्‍ताओं पर ज्‍यादा असर पड़ेगा.

20 हजार लोगों पर किया गया था सर्वे
FSSAI के सीईओ अरुण सिंहल ने बताया कि आईआईएम अहमदाबाद ने देशभर के करीब 20 हजार लोगों के साथ इसका सर्वे किया और पता लगाया कि कैसे समाज को हेल्‍दी खाने की ओर मोड़ा जा सकता है. उन्‍होंने कहा कि इस बदलाव के जरिये गैर संचारी रोगों (NCDs) जैसे डाइबिटीज, बीपी आदि को रोका जा सकेगा.

ये भी पढ़ें – 90 दिन में Crude 70% बढ़कर 110 डॉलर के पार, अब पड़ेगी 7 तरफ से मार, जानें आप पर क्‍या असर?

अभी पैकेट पर पीछे रहती है जानकारी
FSSAI ने पहले से ही उत्‍पादों में मौजूद पोषक तत्‍वों (nutrient) की जानकारी देने का निर्देश दिया हुआ है, लेकिन कंपनियां अभी इसे पैकेट के पिछले हिस्‍से पर देती हैं. आईआईएम अहमदाबाद (IIM-A) ने सुझाव दिया कि फ्रंट पेज पर जानकारियां देने से ज्‍यादा असर दिखेगा. ब्रिटेन, चिली, मैक्सिको, न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया जैसे देशों में इसी मानक का पालन किया जाता है.

Tags: Food safety Act, FSSAI

image Source

Enable Notifications OK No thanks