वाघा-अटारी बॉर्डर जैसा समारोह राजस्थान की 3 चौकियों पर शुरू होगा: सीमा बल


वाघा-अटारी बॉर्डर जैसा समारोह राजस्थान की 3 चौकियों पर शुरू होगा: सीमा बल

बीएसएफ ने कहा कि बबलियां चौकी पर 2,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता पहले ही बनाई जा चुकी है।

जोधपुर:

राजस्थान में भारत-पाक सीमावर्ती जिलों जैसलमेर और बीकानेर का दौरा करने वाले पर्यटक जल्द ही पाकिस्तानी सैनिकों की भागीदारी के बिना वाघा-अटारी सीमा को बीटिंग रिट्रीट की तरह देख सकेंगे।

बीएसएफ के आईजी (राजस्थान फ्रंटियर) पंकज गूमर ने मंगलवार को कहा कि यह पहल अगले महीने से बबलिया में बीएसएफ के आईबी पोस्ट पर बीटिंग द रिट्रीट समारोह के रूप में शुरू होगी और फिर इसे बीकानेर के सांचू और खाजूवाला सीमा चौकियों तक बढ़ाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि देश का हर नागरिक अंतरराष्ट्रीय सीमा का दौरा करना चाहता है और इसे ध्यान में रखते हुए सीमा चौकियों पर पर्यटन को विकसित करने के लिए बीएसएफ एक मॉडल पर काम कर रहा है.

उन्होंने कहा, इसके लिए बबलिया पोस्ट पर 2,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता वाला स्टेडियम पहले ही बनाया जा चुका है। शुरुआत में हम अगले महीने से यहां अटारी बॉर्डर जैसे बीटिंग द रिट्रीट कार्यक्रम का आयोजन शुरू करेंगे।

पाकिस्तान, हालांकि, अभी के लिए वाघा-अटारी सीमा जैसे आयोजन में कोई भाग नहीं लेगा क्योंकि जैसलमेर में सीमा से दो किमी दूर पाकिस्तानी चौकी है।

बीएसएफ ने राज्य सरकार के साथ मिलकर यह पहल की है।

वाघा-अटारी भारत-पाक सीमा की तरह एक झलक पाने के लिए नागरिकों की इच्छाओं को पूरा करते हुए, इस पहल का उद्देश्य आगंतुकों में देशभक्ति की भावना पैदा करना भी है।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks