Shani Shingnapur: पत्थर को दबाया तो निकला खून, बेहद खास है उस गांव की कहानी जहां सभी घर हैं भगवान भरोसे


क्या आपने किसी ऐसी जगह के विषय में सुना है जहां दरवाजों में ताले नहीं लगाए जाते या फिर ये कि किसी जगह पर दरवाजों न होने पर भी कोई चोरी नहीं होती? नहीं न, लेकिन भारत ऐसा देश है जहां के एक गांव में किसी भी घर में दरवाजा नहीं लगा। जी हां, महाराष्ट्र में एक गांव है शनि शिंगणापुर (Shani shingnapur) जहां किसी भी घर में दरवाजा नहीं है। लेकिन क्या है इसका इतिहास और और क्या है इसके पीछे की मान्यता आइए इस विषय में बेहद विस्तार से जानते हैं।

इस गांव में किसी भी घर में नहीं है दरवाजा

शनि शिंगणापुर गांव भगवान शनिदेव के लोकप्रिय मंदिर शनि शिंगणापुर के लिए प्रसिद्ध है। यह गांव महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित है। माना जाता है कि इस गांव में मौजूद भगवान शनि की 5 फीट ऊंची मूर्ति ही पूरे गांव की रक्षा करते हैं। इस गांव के आसपास शनि शिंगणापुर में भगवान शनि के आशीर्वाद की बेसब्री से भक्तों की भीड़ उमड़ती है। हालांकि लोकप्रियता में भी, यह गांव अब भी अपने मिथक पर कायम है और लोग कहीं भी कोई ताला नहीं लगाते है।

तो इस कारण नहीं लगाते दरवाजे!

लोककथाओं में यह मान्यता है कि 3oo साल पहले, भारी बाढ़ के बाद, ग्रामीणों को काली चट्टान का एक विशाल स्लैब मिला था। जब इसे दबाया गया तो वहां के लोग आश्चर्यचकित हो गए। कहा जाता है कि पत्थर की पटिया को दबाने के बाद उसमें से खून बह रहा था। उस रात बाद में, गांव के मुखिया ने एक सपना देखा जहां भगवान शनि ने उसे इस गांव में अपने नाम पर एक मंदिर बनाने का आदेश दिया और कहा की वे वह गांव को किसी भी नुकसान से बचाएंगे। भगवान की केवल एक ही शर्त थी कि मंदिर में छत नहीं होगी ताकि वह बिना किसी रुकावट के गांव की रक्षा कर सकें।

बस फिर क्या था तब से ही गांव वालों ने यह मान लिया कि भगवान चोरों से और आने वाले किसी भी दुर्भाग्य से उनकी रक्षा करेंगे। इसके बाद उन्होंने अपने घरों से सभी ताले हटा दिए हैं। गांव वाले अपने पैसे और आभूषणों को असुरक्षित छोड़ने के लिए जाने जाते हैं। हालांकि स्थानीय लोग कभी-कभी आवारा जानवरों को बाहर रखने के लिए अपने सामने के दरवाजे पर लकड़ी के पैनल लगा देते हैं। यहां तक कि गांव के शौचालयों में भी एक दरवाजा नहीं है बस प्राइवेसी को बनाए रखने के लिए दरवाजे पर एक चादर रहता है। प्रत्येक ग्रामीण को नुकसान से बचाने के लिए भगवान शनि पर ऐसी सर्वोपरि मान्यता है।

यूकों बैंक की पहली ‘लॉकलैस’ शाखा
कुछ सालों पहले ही बने एक पुलिस स्टेशन के अनुसार यहां अभी तक कोई भी चोरी की शिकायत नहीं आई है। इसके साथ ही यूको बैंक ने शनि शिंगणापुर में ही अपनी पहली लॉकलेस शाखा को इंस्टॉल किया है यानी इस बैंक ने भी गांव वालों की मान्यता का आदर करते हुए दरवाजे पर कोई लॉक नहीं लगाया है। केवल एक शीशे का एंट्रेंस बनाया गया है।

कई लोग कर रहे अब तालो का मांग

हालांकि लोगों की मान्यताओं के परे भी कई लोगों के अलग-अलग मत हैं। कुछ लोगों ने ऐसा दावा किया है कि उनके हजारों के सामान चोरी हो गए लेकिन गांव वालों का मानना है कि चोरी यदि हुई है तो वह शनि शिंगणापुर के क्षेत्र के बाहर हुई है। अब सच्चाई जो भी हो लेकिन गांव के कई लोगों ने ग्राम पंचायत से यह सिफारिश की है उनके परिवार के रक्षा के लिए ताला लगाए जाएं।

Source link

Enable Notifications OK No thanks