Vinai Saxena Biography: जानिए कितने पढ़े-लिखे हैं दिल्ली के नए एलजी विनय सक्सेना…



दिल्ली के पूर्व एलजी अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली का नया एलजी चुना गया है। विनय (Vinai Kumar Saxena) खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (KVIC) में चेयरमैन के रूप में कार्य करते हैं और उन्होंने अपने करियर के दौरान कई प्रशासनिक और सामाजिक क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दी हैं। विनय ने पद्म अवॉर्ड्स में पैनल में भी अपनी भूमिका निभाई है।

शिक्षा और करियर
विनय का जन्म 23 मार्च 1958 में हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई कानपुर यूनिवर्सिटी से पूरी की है। 1984 में, उन्होंने राजस्थान में जेके ग्रुप के साथ एक असिस्टेंट ऑफिसर के रूप में अपना करियर शुरू किया और जेके ग्रुप के वाइट सीमेंट प्लांट में काम किया। 1995 में, उन्हें जनरल मैनेजर बनाया गया। इसके बाद वे अपने काम के दम पर पोर्ट प्रोजेक्ट के सीईओ और डायरेक्टर के पद तक भी पहुंचे।

1991 में सक्सेना ने नेशनल काउंसिल फॉर सिविल लिबर्टीज (NCCL) की स्थापना की, जो एक नॉन प्रॉफिटेबल सामाजिक संगठन है। यह सोसायटी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड है और मिनिस्ट्री ऑफ लॉ एंड जस्टिस द्वारा मान्यता प्राप्त है। इस एनजीओ का हेड क्वार्टर अहमदाबाद में है और इसने मेधा पाटकर के नेतृत्व वाले प्रसिद्ध नर्मदा बचाओ आंदोलन (NBA) का विरोध किया था।

खादी में सराहनीय कार्य
अक्टूबर 2015 में खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (KVIC) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त होने के बाद, विनय सक्सेना ने खादी और ग्रामोद्योग की अप्रयुक्त धाराओं की खोज की, और ‘हनी मिशन’, ‘कुम्हार सशक्तिकरण योजना’, ‘चमड़े के कारीगरों के सशक्तिकरण’ खादी प्राकृत पेंट, प्रोजेक्ट आरई-एचएबी, खादी कपड़े के जूते और प्लास्टिक-मिश्रित हस्तनिर्मित कागज, आदि जैसी कई नई योजनाओं और उत्पादों की शुरुआत की।

What is Nautical Science : नॉटिकल साइंस में करियर बनाने के लिए करें ये कोर्स

Source link

Enable Notifications OK No thanks