Share Market Update: रिजर्व बैंक के फैसले के पहले बाजार में तेजी, निफ्टी 17,400 के ऊपर, बैंकिंग सेक्टर में तेजी


मुंबई. भारतीय शेयर बाजार आज हफ्ते के आखिरी दिन शुक्रवार को बढ़त के साथ खुले. रिजर्व बैंक की बैठक के बाद आज आने वाले उसके फैसले के पहले मार्केट में तेजी देखने को मिल रही है. एक्सपर्ट्स अनुमान जता रहे हैं कि आरबीआई 35 बेसिस प्वाइंट रेपो रेट बढ़ा सकता है. इसके बावजूद मार्केट में और बैंकिंग सेक्टर में तेजी दिख रही है.

मार्केट खुलने के बाद आज सेंसेक्स 200 अंकों से ज्यादा की तेजी के साथ 58,500 के ऊपर ट्रेड कर रहा है. वहीं, निफ्टी में 60 अंकों से ज्यादा की तेजी दिख रही है और ये इंडेक्स 17,400 के ऊपर बना हुआ है. वहीं, बैंक निफ्टी 200 अंकों से ज्यादा की तेजी के साथ 37,950 के ऊपर ट्रेड कर रहा है. आज के कारोबार में फाइनेंशियल और रियल्टी सेक्टर में तेजी देखने को मिल रही है. वहीं, ऑटो सेक्टर में हल्की गिरावट नजर आ रही है.

यह भी पढ़ें- राकेश झुनझुनवाला ने 10 स्टॉक से अपनी हिस्सेदारी कम की, पोर्टफोलियो में एक नया शेयर जोड़ा, पढ़िए डिटेल अपडेट

विदेशी निवेशक शुद्ध खरीदार
लंबे समय से जारी विदेशी निवेशकों की बिकवाली अब थमती नजर आ रही है. इसका असर भी मार्केट पर दिख रहा है. विदेशी निवेशकों ( एफआईआई) ने 4 अगस्त को 1474.77 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे, वहीं, घरेलू निवेशकों ने 46.79 करोड़ रुपए के शेयर बेचे. पिछले 9 महीने विदेशी निवेशक लगातार बिकवाली कर रहे थे.

रिजर्व बैंक की बैठक
आज रिजर्व बैंक रेपो रेट पर अपना फैसला बताएगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति की बैठक जारी है. बैठक के नतीजे भी आज दोपहर तक जारी हो जाएंगे. अनुमान है कि पिछली दो बैठकों की तरह इस बार भी रेपो रेट में बढ़ोतरी का फैसला लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंचा आशीष कचौलिया का यह केमिकल स्टॉक, क्या आपके पास है?

तमाम एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि इस बार 35 बेसिस प्वाइंट रेट हाइक हो सकता है. आरबीआई महंगाई को थामने के लिए पिछली दो बैठकों में 0.40 फीसदी और 0.50 फीसदी रेपो रेट बढ़ा चुका है. यानी मई के बाद से अब तक रेपो रेट में 0.90 फीसदी की वृद्धि हो चुकी है और मौजूदा रेपो रेट 4.90 फीसदी पहुंच गया है.

Tags: BSE Sensex, Market, Nifty, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks