Stock Market : आज भी पॉजिटिव मूड में दिख रहा बाजार, लगातार छठे सत्र में तेजी के आसार, कौन-से फैक्‍टर डालेंगे असर?


हाइलाइट्स

सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.14 की तेजी दिख रही.
पिछले सत्र में विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 825.18 करोड़ के शेयर खरीदे
घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने भी 117.79 करोड़ के शेयरों की खरीदारी की.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने ग्‍लोबल मार्केट के दबाव के बावजूद बढ़त बनाई है और आज भी अपने इसी प्रदर्शन को दोहराने की ओर जाता दिख रहा है. निवेशकों ने भरोसा जताया तो बुधवार को लगातार छठे सत्र में तेजी बरकरार रह सकती है.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 21 अंकों की बढ़त बनाकर 58,136 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 6 अंक चढ़कर 17,346 पर पहुंच गया था. बाजार विश्‍लेषकों का कहना है कि आज ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट का रुख है, लेकिन भारतीय निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव दिख रहा और बाजार आज भी बढ़त बना सकता है. यह लगातार छठवां सत्र होगा जब भारतीय बाजार में तेजी दिखेगी.

सड़कें अच्छी बना दी जाएं तो देश प्रगति करता है, अमेरिका को देखो: नितिन गडकरी

अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों में गिरावट
चीन के साथ राजनीतिक तनाव बढ़ने और महंगाई व ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी के बाद अमेरिकी शेयर बाजार पर दबाव दिख रहा है. अनिश्चितता से डरे निवेशकों ने पिछले सत्र में बिकवाली शुरू कर दी और अमेरिकी बाजार गिरावट पर बंद हुए. अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल NASDAQ पर पिछले सत्र में 0.16 फीसदी की गिरावट दिखी.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजारों में भी बिकवाली हावी रही और सभी प्रमुख शेयर बाजार गिरावट पर बंद हुए. यूरोप के बड़े बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 0.23 फीसदी के नुकसान पर बंद हुआ, जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 0.43 फीसदी टूट गया. लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी पिछले सत्र में 0.06 फीसदी की गिरावट दिखी.

एशियाई बाजारों में दिखी तेजी
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.14 की तेजी दिख रही तो जापान का निक्‍केई 0.52 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा हांगकांग के बाजार में 0.90 फीसदी तो ताइवान में 0.12 फीसदी की तेजी दिख रही. दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी बाजार भी आज 0.37 फीसदी की बढ़त बनाकर कारोबार कर रहा है.

विदेशी निवेशकों ने लगाए पैसे
भारतीय बाजार में विदेशी निवेशकों ने फिर पैसे लगाने शुरू कर दिए हैं. पिछले सत्र में विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 825.18 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जबकि इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने भी 117.79 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की. बाजार में विदेशी निवेशकों के पॉजिटिव रुख की वजह से ही दोबारा तेजी दिख रही है.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks