Stock Market : आखिर कहां जाकर रुकेगा बाजार, महंगाई के दबाव में आज भी गिरावट के आसार, अभी क्‍या रणनीति बनाएं निवेशक?


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में गिरावट का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस सप्‍ताह की शुरुआत से अब तक चार सत्रों में बाजार ने गोता लगाया है और निवेशकों के लाखों करोड़ रुपये डुबा दिए. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज की ट्रेडिंग में निवेशकों पर महंगाई के आंकड़ों का प्रभाव दिखेगा.

सेंसेक्‍स पिछले कारोबारी सत्र में 1,158 अंकों के नुकसान के साथ 52,930 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 359 अंक टूटकर 15,808 पर आ गया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज के कारोबार में खुदरा महंगाई के आंकड़ों का असर दिखेगा और निवेशक एक बार फिर मुनाफावसूली कर सकते हैं. हालांकि, आज ग्‍लोबल मार्केट में तेजी के संकेत हैं, लेकिन भारतीय निवेशकों पर घरेलू फैक्‍टर का ज्‍यादा असर दिखने की आशंका है.

ये भी पढ़ें – LIC IPO: ग्रे मार्केट से नहीं आ रहे शुभ संकेत, क्‍या एलआईसी आईपीओ डुबोएगा निवेशकों की लुटिया?

अमेरिका में सुधार तो यूरोपीय बाजार धराशायी

अमेरिका में खुदरा महंगाई के आंकड़े जारी होने के बाद दो कारोबारी सत्र में बड़ी गिरावट दिखी, लेकिन पिछले सत्र में सुधार नजर आया है. अमेरिका के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज Nasdaq पर 0.06 फीसदी का सुधार दिखा. इससे पहले अमेरिका ने अप्रैल की खुदरा महंगाई दर 8.3 फीसदी बताई थी, जिसके बाद निवेशकों ने बिकवाली शुरू कर दी थी.

इधर, यूरोपीय बाजारों में पिछले कारोबारी सत्र के दौरान बड़ी गिरावट दिखी. रूस-यूक्रेन संकट की वजह से यूरोपीय बाजारों पर लगातार दबाव बना हुआ है, जिससे यूरोप के सभी प्रमुख शेयर बाजारों में गिरावट दिख रही है. जर्मनी के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर पिछले कारोबारी सत्र में 0.64 फीसदी का नुकसान दिख रहा था, जबकि फ्रांस का बाजार 1.01 फीसदी नुकसान पर बंद हुआ था. लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज भी 1.56 फीसदी की गिरावट पर बंद हुआ था.

एशियाई बाजारों में आज दिखी तेजी

एशिया के ज्‍यादातर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले हैं. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 1 फीसदी की तेजी पर कारोबार कर रहा, जबकि जापान का निक्‍केई 2.49 फीसदी की उछाल पर है. इसके अलावा हांगकांग के बाजार में 1.82 फीसदी और ताइवान में 1.12 फीसदी की तेजी दिख रही है. आज के कारोबार में दक्षिण कोरिया का शेयर बाजार 1.77 फीसदी तो चीन का शंघाई कंपोजिट 0.91 फीसदी की तेजी पर दिख रहा है.

ये भी पढ़ें – Paytm Stock भूल गया तेजी का रास्‍ता, आज भी टूटा, एक महीने में 26 फीसदी गिरा

विदेशी निवेशकों की बड़ी बिकवाली

विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार से अब तक हजारों करोड़ रुपये की निकासी की है. बृहस्‍पतिवार को भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) ने भारतीय बाजार से 5,255.75 करोड़ की बड़ी निकासी कर ली. हालांकि, घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 4,815.64 करोड़ रुपये का निवेश किया लेकिन बाजार में आई बड़ी गिरावट को नहीं टाल सके.

सरकार ने बृहस्‍पतिवार देर शाम खुदरा महंगाई के आंकड़े जारी किए जो अप्रैल में 7.79 फीसदी के साथ आठ साल के उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंच गई है. इसका असर भी आज के कारोबार के दौरान दिखने की आशंका है. निवेशकों में यह डर होगा कि महंगाई बढ़ने पर आरबीआई एक बार फिर ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी करेगा. एक्‍सपर्ट का मानना है कि इस डर के कारण निवेशक आज बिकवाली कर सकते हैं. ऐसे निवेशकों को धैर्य के साथ बाजार में टिके रहना होगा.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks