‘शोएब अख्तर कौन’? भुवनेश्वर कुमार ने फेंकी 208 KMPH की रफ्तार से गेंद, जानिए कैसे यह गजब हुआ?


नई दिल्ली. भारत और आयरलैंड के बीच हुए पहले टी20 में बड़ा ही खास नजारा देखने को मिला. जिस किसी ने भी इसे देखा, उसे अपनी आंखों पर यकीन ही नहीं हुआ. इसकी वाजिब वजह भी है. अब अगर कोई कहे कि भुवनेश्वर कुमार सबसे तेज गेंद फेंक सकते हैं तो किसी को भी यकीन नहीं होगा. उमरान मलिक का नाम सामने आने पर लोग जरूर इस बात को मान लेंगे, क्योंकि उनकी ताकत ही रफ्तार है. लेकिन, भारत-आयरलैंड के बीच हुए पहले टी20 में जिस एक गेंदबाज की रफ्तार सबसे ज्यादा आंकी गई, वो उमरान मलिक नहीं, बल्कि भुवनेश्वर कुमार थे.

स्पीडोमीटर पर भुवनेश्वर कुमार की एक गेंद की रफ्तार 208 किमी प्रति घंटा मापी गई. अब इतनी तेज गेंद तो दुनिया के सबसे तेज फेंकने का रिकॉर्ड रखने वाले शोएब अख्तर ने भी नहीं डाली है. वो भी 170 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ऊपर नहीं गए. दरअसल, भुवनेश्वर की इस तेज रफ्तार गेंद के पीछे स्पीडोमीटर में आई तकनीकी गड़बड़ी है.

भुवनेश्वर कुमार ने मैच का पहला ओवर फेंका था और इस ओवर की पहली गेंद की रफ्तार ही स्पीडोमीटर ने 201 किमी प्रति घंटा बताई. इसी ओवर में ही स्पीडोमीटर ने एक बार फिर भुवनेश्वर की गेंद की एक गेंद की रफ्तार 208 किमी प्रति घंटा बता डाली. जो विश्व क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले शोएब अख्तर की 161.3 किमी प्रति घंटा से बहुत ज्यादा थी. फैंस देखने तो आए थे उमरान मलिक की रफ्तार, लेकिन उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने चौंका दिया.

भुवी बने सबसे तेज गेंदबाज
भुवनेश्वर कुमार स्विंग गेंदबाज हैं. उनकी रफ्तार 130 से 140 किमी प्रति घंटे के बीच रहती है. ऐसे में आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 में स्पीडोमीटर द्वारा उनकी गेंद की रफ्तार 200 किमी प्रति घंटा दिखाना, महज एक तकनीकी खामी है. हालांकि, इस गड़बड़ी ने भारतीय फैंस को चौंकने पर तो मजबूर कर ही दिया. इसके बाद ट्विटर पर मीम्स की बाढ़ सी आ गई. फैंस ने कई मजेदार मीम शेयर किए.
इससे पहले भी कई मुकाबलों में स्पीडोमीटर की ऐसी गड़बड़ी से कोई मामूली रफ्तार वाला गेंदबाज तूफानी बन गया है.

IRE vs IND: ‘हार्दिक के कारण ठंड बहुत, 3 स्वेटर से भी चल नहीं रहा काम’, जानिए चहल ने क्यों कहा ऐसा?

IND vs IRE 1st T20I Highlights: चहल-हुड्डा का कमाल, भारत की 7 विकेट से आसान जीत

भुवनेश्वर कुमार की सबसे तेज गेंद को लेकर यूजर्स ने ट्विटर पर मजेदार मीम शेयर किए.

भुवनेश्वर कुमार ने आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 में शानदार गेंदबाजी. उन्होंने 3 ओवर में 16 रन देकर 1 विकेट लिया. भुवी ने एक ओवर मेडन भी फेंका.

Tags: Bhuvneshwar kumar, Ireland, Shoaib Akhtar, Team india, Umran Malik

image Source

Enable Notifications OK No thanks