ओमाइक्रोन से बचने के लिए क्या आपको कपड़े का मास्क पहनना चाहिए या N95? अमेरिकी स्वास्थ्य विशेषज्ञ जवाब


कपड़े के मास्क, n95 मास्क
छवि स्रोत: पीटीआई

तुलाने यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के एक माइक्रोबायोलॉजिस्ट चाड रॉय ने हवा में फैलने वाले वायरस का जिक्र करते हुए कहा, “कपड़े और सर्जिकल मास्क परिवेशी वायरस से सुरक्षा के लिए बिल्कुल कुछ नहीं करते हैं।”

हाइलाइट

  • अमेरिका के एक शीर्ष विशेषज्ञ ने कहा, कपड़े और सर्जिकल मास्क परिवेशी वायरस से सुरक्षा के लिए कुछ नहीं करते हैं
  • कपड़े के मुखौटे के लिए N95 की श्रेष्ठता के साक्ष्य को अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है।
  • श्वसन संबंधी समस्याओं के खिलाफ दक्षता पर, कपड़े के मास्क के परिणामस्वरूप संक्रमण की दर अधिक होती है।

अमेरिका में प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने क्लॉथ फेस मास्क की सीमाओं को तेजी से उजागर किया है, और अधिक प्रभावी रेस्पिरेटर मास्क जैसे कि N95s पर जोर दे रहे हैं क्योंकि ओमाइक्रोन संस्करण तेजी से देश भर में फैल रहा है, महामारी में पहले से मैसेजिंग में बदलाव, वाशिंगटन परीक्षक की सूचना दी।

अधिकारियों ने पहले मास्क के खिलाफ सिफारिश करने के बाद कोविड -19 के प्रसार को धीमा करने के लिए एक हताश उपाय के रूप में 2020 के वसंत में कपड़े के मुखौटे के उपयोग को प्रोत्साहित किया और बाद के महीनों में उन्हें बढ़ावा देना जारी रखा। अब, हालांकि, अधिक विशेषज्ञ कह रहे हैं कि मास्क मददगार नहीं हैं, रिपोर्ट में कहा गया है।

तुलाने यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के एक माइक्रोबायोलॉजिस्ट चाड रॉय ने हवा में फैलने वाले वायरस का जिक्र करते हुए कहा, “कपड़े और सर्जिकल मास्क परिवेशी वायरस से सुरक्षा के लिए बिल्कुल कुछ नहीं करते हैं।”

“यह सब गीत और कपड़े के मुखौटे पहनने का नृत्य कुछ अनुमान के साथ कि आपको परिवेशी वायरस से बचाया जा रहा है, पूरी तरह से और सकारात्मक रूप से 100 प्रतिशत काउंटर है कि कैसे मास्क और श्वासयंत्र काम करते हैं।”

कपड़े के मुखौटे के लिए N95 की श्रेष्ठता के साक्ष्य को अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है।

2015 में, उदाहरण के लिए, महामारी की शुरुआत से पहले, ऑस्ट्रेलिया, वियतनाम और चीन के वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला कि स्वास्थ्य कर्मियों को “श्वसन संक्रमण से सुरक्षा के रूप में कपड़े के मास्क का उपयोग नहीं करना चाहिए। क्लॉथ मास्क के परिणामस्वरूप चिकित्सा मास्क की तुलना में संक्रमण की दर काफी अधिक थी, और नियंत्रण शाखा से भी खराब प्रदर्शन किया”।

“एक N95 का उपयोग आपको द्विदिश तरीके से कुछ सुरक्षा प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि यदि आप साँस छोड़ने के लिए एक तरफ़ा वाल्व के बिना N95 का उपयोग कर रहे हैं … आप न केवल एक विशेष आकार के परिवेशी एरोसोल से सुरक्षित हैं, साथ ही यदि आप बीमार हैं तो साँस छोड़ना, इसलिए यह उस संबंध में दोहरा कर्तव्य करता है,” रॉय ने कहा।

राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन ने इस सप्ताह घोषणा की कि वह स्थानीय फार्मेसियों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से उपलब्ध कराए जाने वाले 400 मिलियन मुफ्त उच्च गुणवत्ता वाले श्वसन यंत्रों को वितरित करने को प्राथमिकता देगा।

स्ट्रेटेजिक नेशनल स्टॉकपाइल में वर्तमान में संग्रहीत 750 मिलियन मास्क से लाखों N95 निकलेंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि रोलआउट अगले महीने की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें | COVID: 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मास्क की सिफारिश नहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है

नवीनतम भारत समाचार

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks