Shri Ramayana Yatra Train: यह ट्रेन आपको श्रीराम से संबंधित स्थलों पर कराएगी यात्रा, देना होगा इतना किराया


रेलवे हमेशा अपने यात्रियों के लिए भ्रमण की और उनकी सुविधा के लिए कई तरह के कार्यक्रम लेकर आता है। वह कभी नए पैकेज देता है तो कभी नए ट्रेनों की मदद से बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा पर भेजता है। रेलवे की ऐसी है सेवा है भारत गौरव श्री रामायण यात्रा। अगर आप श्री राम से संबंधित स्थलों पर घूमना चाहते हैं तो भारत गौरव श्री रामायण यात्रा ट्रेन (Shri Ramayana Yatra Train) आपके लिए एक सुनहरा अवसर लेकर आ रहा है जिसका संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) द्वारा किया जा रहा है।

यह ट्रेन 21 जून से चलाई जाएगी जो देश भर में भगवान राम को समर्पित तीर्थ स्थलों पर ले जाएगी और श्री राम के दर्शन कराएगी। इसके माध्यम से श्रीराम के जीवन से जुड़े ऐतिहासिक स्थलों को दिखाया जाएगा। साथ ही माता सीता के जन्म स्थान जनकपुर का भी दर्शन कराया जाएगा। अगर सुविधाओं की बात हो तो ट्रेन में यात्रियों को शुद्ध का हुआ शाकाहारी भोजन मिलेगा और सुरक्षा के लिए कैमरे और गार्ड दोनों की व्यवस्था की गई है। यात्रियों को 62,370 रुपये इस यात्रा के लिए देने होंगे।

इन स्थानों पर कर पाएंगे यात्रा
भारत गौरव श्री रामायण यात्रा ट्रेन लगभग 8000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और देश के कई राज्यों को कवर करेगी। उन राज्यों में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), बिहार (Bihar), मध्य प्रदेश (MP), महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) जैसे राज्य शामिल हैं।

इन मंदिरों के होंगे दर्शन
अगर राज्यों के अनुसार यात्रा की बात की जाए तो उत्तर प्रदेश में यात्रियों को श्री राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी, भरत हनुमान मंदिर, भरत कुंड और सरयू घाट जैसे तीर्थ स्थानों पर यात्रा करने का मौका मिलेगा। उसके बाद ट्रेन नेपाल के जनकपुर में जाएगी और फिर बिहार के मंदिरों में यात्री दर्शन कर पाएंगे। बिहार के सीतामढ़ी के जानकी मंदिर और पुराना धाम मंदिर के दर्शन किए जा सकेंगे। फिर बक्सर में रामरेखा घाट, रामेश्वर नाथ मंदिर, वाराणसी का संकटमोचन मंदिर, तुलसी मानस मंदिर, भारद्वाज आश्रम, हनुमान मंदिर और विश्वनाथ मंदिर और साथ ही यात्री वहां की पवित्र गंगा आरती भी देख पाएंगे।

इसके बाद बारी आएगी प्रयागराज की जहां यात्रियों को सीतामढ़ी, भारद्वाज आश्रम, गंगा-यमुना संगम और हनुमान मंदिर के दर्शन करने का अवसर मिलेगा। फिर ट्रेन चित्रकूट जाएगी जहां यात्रियों को सती अनुसुइया मंदिर, गुप्त गोदावरी और रामघाट के दर्शन करने का अवसर प्राप्त होगा। यात्रियों को रामेश्वरम रामनाथस्वामी मंदिर और धनुषकोडी घूमने का मौका भी मिलेगा। इसके बाद श्रद्धालु कांचीपुरम विष्णु कांची, शिवा कांची और कामाक्षी अम्मान मंदिर के दर्शन कर पाएंगे।

UPSC Interview Questions: यूपीएससी इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ऐसे सर चकरा देने वाले सवाल

Source link

Enable Notifications OK No thanks