बच्चों के विकास के लिए जरूरी है नींद, जानें कितने घंटे सोने से मिलेगा फायदा


Sleep for Children : एक स्वस्थ जीवन के लिए व्यक्ति को प्रकृति के नियमों का पालन करना पड़ता है. हम सभी जानते हैं जीवन में आहार और नींद जैसे कर्मो का पालन करना आवश्यक है. नींद को जीवन का सबसे बड़ा और अच्छा पोषक माना जाता है. इसीलिए अच्छी और पर्याप्त नींद सेहतमंद रहने का राज है. हर व्यक्ति के लिए पर्याप्त नींद आवश्यक है, लेकिन छोटे बच्चों के लिए बेहतर नींद सुनिश्चित करना सबसे ज्यादा जरूरी है. सही प्रकार नींद न आने के कारण बच्चों के विकास और स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. नींद न आने के कारण उनका स्वभाव चिड़चिड़ा हो सकता है. पर्याप्त और अच्छी नींद से बच्चे दिन भर एनर्जेटिक रहते हैं और उनकी एकाग्रता व सीखने की क्षमता बढ़ने के साथ याददाश्त तेज होती है. इससे उनका मानसिक और शारीरिक विकास अच्छे से होता है.

ये भी पढ़ें: इन खास चीजों को करें डाइट में शामिल, बढ़ेगी बच्चों की हाइट

बच्चों के लिए कितने घंटे की नींद जरूरी?

विशेषज्ञों की मानें तो हर व्यक्ति के सोने की अवधि अलग-अलग होती है जो उनकी उम्र के ऊपर निर्भर करती है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अनुसार जिन बच्चों की उम्र 1 साल या उससे कम होती है, उन्हें हर रोज कम से कम 12 से 16 घंटे की नींद लेनी चाहिए. इस उम्र के बच्चों में पर्याप्त नींद उनके विकास के लिए जरूरी होती है. जिन बच्चों की उम्र 1 से 2 वर्ष होती है, उनके लिए लगभग 11 से 14 घंटे की नींद पर्याप्त मानी जाती है. जिन बच्चों की उम्र 3 से 5 वर्ष के बीच होती है, उनके लिए हर रोज खेल-कूद के साथ लगभग 10 से 13 घंटे सोना पर्याप्त है.

ये भी पढ़ें: जानें, बच्चों के देर से बोलने की ये भी हो सकती हैं वजहें

5 साल से ज्यादा के बच्चों के लिए इतने घंटे की नींद जरूरी

6 से 12 वर्ष की उम्र में बच्चे कई तरह की मानसिक और शारीरिक कार्यों में काफी व्यस्त रहते हैं. उनके लिए हर रोज 9 से 12 घंटों की नींद लेना आवश्यक है. बच्चों की बढ़ती उम्र यानी 13 से 18 वर्ष की उम्र के बच्चे जब किशोरावस्था में आते हैं, तब उनके लिए 8 से 10 घंटे की नींद आवश्यक होती है.

Tags: Better sleep, Child Care, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks