‘तो क्या हुआ, अगर उन्होंने (कोहली) शतक नहीं बनाया है’ – मोहम्मद शमी


विराट कोहली केपटाउन में तीसरे एकदिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए अपने शतक के सूखे को तोड़ने के करीब पहुंचे। वह अंततः 63 रन पर आउट हो गए, लेकिन उस क्षण तक, ऐसा लग रहा था कि कोहली को केशव महाराज द्वारा कास्ट करने से पहले महिमा के लिए तैयार किया गया था। उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय शतक नवंबर 2019 में आया था। वास्तव में, अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो साल से अधिक समय पहले एकदिवसीय शतक वापस आया था!। उन्होंने निश्चित रूप से भारतीय प्रशंसकों को 0-2 से नीचे होने के बाद जश्न मनाने का एक कारण दिया होगा, इसके बजाय, ऐसा कुछ नहीं हुआ जब वह आउट हो गए; भारत वह खेल हार गया जिसने अंततः दक्षिण अफ्रीका के लिए 3-0 से सौदे को सील कर दिया।

यह भी पढ़ें: वेस्टइंडीज सीरीज के लिए फिर से फिट रोहित शर्मा की वापसी

इस बीच मोहम्मद शमी अपने आप में आए बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक थे। यह नहीं भूलना चाहिए कि कोहली के नेतृत्व में उनका करियर आगे बढ़ा। इसलिए जब उनसे कोहली के शतक के सूखे के बारे में पूछा गया तो शमी ने कहा कि कोहली की क्षमता वाले खिलाड़ियों को सिर्फ एक शतक के आधार पर नहीं आंका जाना चाहिए।

“तो क्या हुआ, अगर उसने (कोहली) शतक नहीं बनाया है। एक शतक यह परिभाषित नहीं करता कि वह कितना बड़ा खिलाड़ी है। ऐसा नहीं है कि उन्होंने रन नहीं बनाए हैं. उन्होंने हाल के दिनों में लगातार अर्धशतक बनाया है और कोई कारण नहीं है कि हमें ऐसा सोचना भी चाहिए। अर्धशतक या साठ भी एक स्कोर है और जब तक यह टीम की मदद कर रहा है, तब तक शिकायत करने का कोई कारण नहीं है।” India.com.

यह भी पढ़ें: कैसे डेम लक ने अमरता पर कप्तान कोहली के शॉट को हटा दिया

शमी के करियर में कोहली की टेस्ट कप्तानी ने बड़ी भूमिका निभाई। यह कोहली के नेतृत्व में था, उनके कुछ महाकाव्य प्रदर्शन सामने आए। उन्होंने कप्तान को उस ‘ऊर्जा’ को लाने और उन्हें खुद को ‘अभिव्यक्ति’ करने की स्वतंत्रता देने का श्रेय दिया।

उन्होंने कहा, ‘कोहली की ऊर्जा सबसे अच्छी चीज है और यह बाकी टीम को प्रभावित करती है। वह एक गेंदबाज के कप्तान हैं और उन्होंने हमें हमेशा खुद को अभिव्यक्त करने की आजादी दी। वह हमेशा हमारी राय लेते थे और विकल्प मांगते थे, ”शमी ने आगे कहा।

“हमने एक साथ इतना समय बिताया है और बहुत सारे यादगार पल हैं। यह हमेशा मेरे पास रहेगा और ऐसे किसी एक पल को चुनना या चुनना मुश्किल है।”

शमी, जिन्होंने एकदिवसीय श्रृंखला नहीं खेली, ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हालिया टेस्ट श्रृंखला में 14 विकेट लिए। हालांकि वह वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में नहीं खेलेंगे।

आईपीएल की सभी खबरें और क्रिकेट स्कोर यहां पाएं

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks