पीएम शाम 4:30 बजे कोविड की स्थिति पर बैठक करेंगे: सूत्र


पीएम शाम 4:30 बजे कोविड की स्थिति पर बैठक करेंगे: सूत्र

पीएम मोदी ने आखिरी बार 24 दिसंबर को एक कोविड बैठक की थी (फाइल)

नई दिल्ली:

सरकारी सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में कोविड की स्थिति की समीक्षा के लिए शाम 4.30 बजे शीर्ष अधिकारियों की बैठक करेंगे।

दैनिक नए मामलों में भयावह उछाल के बीच बैठक आती है; आज सुबह पिछले 24 घंटों में लगभग 1.6 लाख रिपोर्ट किए गए – सात दिन पहले 27,553 की तुलना में भारी वृद्धि।

पीएम मोदी ने आखिरी बार 24 दिसंबर को एक कोविड बैठक की थी, जिसमें उन्होंने अधिकारियों से रुकने का आग्रह किया था ‘सातार्क‘(अलर्ट) और’सावधान:‘ (सतर्क’) के रूप में भारत संक्रमण की तीसरी लहर को रोकने के लिए हाथापाई करता है।

“नए संस्करण को देखते हुए, हमें ‘होना चाहिए’सातार्क‘ तथा ‘सावधान:‘। महामारी के खिलाफ लड़ाई खत्म नहीं हुई है और COVID सुरक्षित व्यवहार के निरंतर पालन की आवश्यकता आज भी सर्वोपरि है,” पीएम ने कहा था।

तब से, भारत के सक्रिय मामले 80,000 से कम से लगभग छह लाख हो गए हैं, डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की चिंताजनक संख्या के साथ – वायरस के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति – सकारात्मक परीक्षण, जिसमें दिल्ली, मुंबई और जैसे प्रमुख शहरों में सैकड़ों शामिल हैं। बेंगलुरु।

बढ़ते कोविड मामले पांच राज्यों के रूप में भी आते हैं – जिनमें उत्तर प्रदेश, भारत का सबसे अधिक आबादी वाला और जहां चिकित्सा बुनियादी ढांचा खराब है – आज से 30 दिन बाद चुनाव कराने की तैयारी करें।

यूपी, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में 10 फरवरी से सात चरणों में मतदान होगा, चुनाव आयोग ने कल घोषणा की। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने शीर्ष चुनाव निकाय से कोविड आपातकाल के मद्देनजर चुनाव स्थगित करने का आग्रह किया था।

हालांकि, आयोग, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और चिकित्सा विशेषज्ञों के बीच बैठकों के बाद, मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि चुनाव निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगे।

श्री चंद्रा ने कहा कि “लोकतांत्रिक शासन को बनाए रखने” के लिए चुनावों की आवश्यकता है।

हालांकि, कोविड के मद्देनजर, चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक सभी शारीरिक रैलियों, रोड शो और बैठकों पर प्रतिबंध लगा दिया और राजनीतिक गतिविधियों पर रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक कर्फ्यू का आदेश दिया।

मतदान का समय एक घंटे के लिए बढ़ा दिया गया है और दोनों के लिए केवल 1,250 लोगों को अनुमति दी जाएगी, राज्यों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है कि सभी मतदाताओं और मतदान कर्मचारियों को कम से कम डबल टीकाकरण किया जाए।

सरकार ने चेतावनी दी है कि दूसरी लहर में देश में बहने वाले डेल्टा की तुलना में ओमाइक्रोन संस्करण तीन गुना अधिक संक्रामक है।

पिछले साल नवंबर में दक्षिण अफ्रीका में पहली बार रिपोर्ट किए जाने के बाद से भारत ने ओमाइक्रोन संस्करण के 3,623 मामले दर्ज किए हैं; पहला मामला 2 दिसंबर को सामने आया था।

नए संस्करण की पुष्टि के लिए नमूनों की जीनोम अनुक्रमण में देरी को देखते हुए, देश में ओमाइक्रोन स्ट्रेन का सही प्रसार अभी भी स्पष्ट नहीं है।

सरकार ने कहा है कि डेल्टा वैरिएंट, जिसमें तीसरी लहर से पहले भारत के कोविड के 60 प्रतिशत से अधिक मामले थे, देश में भी सक्रिय है।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks