दक्षिण अफ्रीका सात विकेट से जीता: बतौर कप्तान पहला मैच हारे ऋषभ पंत, भारत वर्ल्ड रिकॉर्ड से चूका, मिलर-डुसेन ने जीत छीनी


दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में भारत को सात विकेट से हरा दिया है। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 211 रन बनाए। ईशान किशन ने अर्धशतक लगाया।

जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 19.1 ओवर में तीन विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। डेविड मिलर और रसी वान डर डुसेन ने तूफानी पारी खेली। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 64 गेंदों पर 131 रन की नाबाद साझेदारी की। 

यह दक्षिण अफ्रीका का टी-20 में सबसे बड़ा रन चेज है। इससे पहले उन्होंने 2007 में जोहानिसबर्ग में वेस्टइंडीज के खिलाफ 206 रन चेज किया था। टीम इंडिया की नजर यह मैच जीतकर रिकॉर्ड लगातार 13वां टी-20 मुकाबला अपने नाम करने पर थी, लेकिन यह सपना अधूरा रह गया।

भारत ने इस मैच से पहले टी-20 क्रिकेट में लगातार 12 जीत हासिल की थी। इस दौरान टीम इंडिया ने पिछले साल टी-20 विश्व कप में अफगानिस्तान, आयरलैंड और नामीबिया को हराया था। फिर न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज में 3-0 से जीत हासिल की। भारत के अलावा अफगानिस्तान और रोमानिया ने लगातार 12-12 टी-20 जीते हैं।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 212 रन का लक्ष्य रखा था। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 211 रन बनाए। यह भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 में हाईएस्ट स्कोर रहा। इससे पहले भारत ने 2018 में जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच विकेट पर 203 रन बनाए थे। यह दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में भी टी-20 अंतरराष्ट्रीय में हाईएस्ट टोटल था। इससे पहले दिल्ली के मैदान पर भारत ने 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ 20 ओवर में तीन विकेट गंवाकर 202 रन बनाए थे।

(फोटो क्रेडिट: बीसीसीआई)

टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी रही। ईशान किशन ने ऋतुराज गायकवाड़ के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 38 गेंदों पर 57 रन की साझेदारी निभाई। ऋतुराज 15 गेंदों पर 23 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें वेन पार्नेल ने तेम्बा बावुमा के हाथों कैच कराया। इसके बाद ईशान किशन ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर भारत को 100 के पार पहुंचाया।

ईशान ने 37 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। यह उनके टी-20 करियर का तीसरा अर्धशतक रहा। ईशान 48 गेंदों पर 11 चौके और तीन छक्के की मदद से 76 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें केशव महाराज ने ट्रिस्टन स्टब्स के हाथों कैच कराया। उन्होंने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 40 गेंदों पर 80 रन की साझेदारी निभाई। श्रेयस अय्यर 27 गेंदों पर 36 रन बनाकर आउट हुए।

श्रेयस को ड्वेन प्रिटोरियस ने क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद कप्तान ऋषभ पंत और उपकप्तान हार्दिक पांड्या ने टीम इंडिया की पारी संभाली और स्कोर 200 के पार ले गए। कप्तान पंत आखिरी ओवर में आउट हुए। उन्होंने 16 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के की मदद से 29 रन की पारी खेली। उन्होंने हार्दिक के साथ मिलकर 18 गेंदों पर 46 रन की साझेदारी निभाई। हार्दिक ने भी तूफानी पारी खेली। 

भारतीय उपकप्तान 12 गेंदों पर 31 रन बनाकर नाबाद रहे। अपनी पारी में उन्होंने दो चौके और तीन छक्के लगाए। वहीं, दिनेश कार्तिक एक रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से केशव महाराज, एनरिक नॉर्त्जे, पार्नेल और प्रिटोरियस को एक-एक विकेट मिला।  





Source link

Enable Notifications OK No thanks