16 घंटे क्रीज पर बिताया… 673 गेंदों का किया सामना… 18 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर रचा इतिहास


नई दिल्ली. वेस्टइंडीज और इंग्लैंड (West Indies vs England) के बीच ब्रिजटाउन में खेले गए 3 मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया. इस टेस्ट मैच को ड्रॉ कराने में वेस्टइंडीज के कप्तान और सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट (Kraigg Brathwaite) का अहम योगदान रहा. पहली पारी में 160 रन की कप्तानी पारी खेलने वाले 29 वर्षीय ब्रेथवेट ने दूसरी पारी में नाबाद अर्धशतकीय पारी खेल मेहमान इंग्लैंड टीम की जीत के मंसूबों पर पानी फरे दिया. सीरीज के शुरुआती दोनों मैचे ड्रॉ रहे हैं. तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच 24 मार्च से ग्रेनेडा में खेला जाएगा.

इंग्लैड ने मेजबान टीम के सामने 282 रन का लक्ष्य रखा था. लक्ष्य का पीछा करते हुए विंडीज टीम ने दूसरी पारी में 5 विकेट पर 135 रन बनाए. 5वें दिन मेजबान टीम की हार तय लग रही थी, लेकिन पहली पारी में 12 घंटे और दूसरी पारी में लगभग 4 घंटे क्रीज पर बिताकर ब्रेथवेट ने ऐसा खूंटा गाड़ा की जो रूट की कप्तानी वाली इंग्लिश टीम जीत से वंचित रह गई.

यह भी पढ़ें:मार्क वुड के बाहर होने से केएल राहुल की टीम में किसे मिलेगा मौका? पाकिस्तानी मूल के पेसर सहित ये 3 हैं रेस में

KKR के तूफानी गेंदबाज ने IPL 2022 से पहले रचाई शादी, गर्लफ्रेंड को बनाया जीवन साथी

ब्रेथवेट ने मैच में कुल 16 घंटे क्रीज पर बिताया. उन्होंने कुल 673 गेंदों का सामना किया. इस दौरान ब्रेथवेट ने हमवतन दिग्गज ब्रायन लारा (Brian Lara) का 18 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. लारा ने अपनी 400 रन की वर्ल्ड रिकॉर्ड पारी में 582 गेंदों का सामना किया था. बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज लारा ने यह रिकॉर्ड साल 2004 में बनाया था जो विंडीज की ओर से टेस्ट मैच में रिकॉर्ड था. उस समय लारा ने गैरी सोबर्स का 575 गेंदों पर गेंदों का रिकॉर्ड तोड़ा था.

ब्रेथवेट ने दूसरी पारी में नाबाद 56 रन बनाए

लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज टीम ने एक समय 39 रन पर अपने तीन विकेट गंवा दिए थे. विकेटों के पतझड़ के बीच ब्रेथवेट ने गजब का धैर्य दिखाते हुए मैच को ड्रॉ करा लिया. ब्रेथवेट ने 184 गेंदों पर नाबाद 56 रन बनाए जिसमें 4 चौके शामिल थे. उन्होंने जर्मेन ब्लैकवुड के साथ चौथे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की. इसके बाद पांचवें विकेट के लिए जोशुआ डि सिल्वा के साथ नाबाद 42 रन जोड़े. डिसिल्वा 63 गेंदों पर 30 रन बनाकर नाबाद लौटे वहीं जर्मेन ब्लैकवुड 84 गेंदों पर 27 रन बनाकर आउट हुए. इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में जैक लीच ने 2 जबकि साकिब महमूद ने 2 विकेट चटकाए.

इससे पहले इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 507 रन पर घोषित की थी. इंग्लैंड की ओर से पहली पारी में कप्तान जो रूट ने 153 रन बनाए थे जबकि बेन स्टोक्स ने 120 रन की पारी खेली थी. मेहमान टीम ने अपनी दूसरी पारी 6 विकेट पर 187 रन पर घोषित की थी. विंडीज ने पहली पारी में 411 रन का स्कोर खड़ा किया था. पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ने वाले ब्रेथवेट को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

Tags: Brian Lara, England vs west indies, Joe Root, West Indies Cricket Team, West Indies Cricketer

image Source

Enable Notifications OK No thanks