श्रीलंकाः महिंदा राजपक्षे दे सकते हैं इस्तीफा, कैबिनेट हो सकती है भंग, रिपोर्ट्स में दावा


कोलंबो. देश में बड़े पैमाने पर चल रही आर्थिक उथल-पुथल के बीच श्रीलंका के प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे के पद छोड़ने की संभावना है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश की मौजूदा स्थिति को देखते हुए राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के अनुरोध पर प्रधानमंत्री ने इस्तीफे को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है. कोलंबो पेज की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री 6 मई को राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे द्वारा राष्ट्रपति भवन में बुलाई गई एक विशेष कैबिनेट बैठक में पद छोड़ने पर सहमत हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक श्रीलंकाई मंत्रिमंडल को सूचित किया गया है कि प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने देश के मौजूदा आर्थिक संकट से निपटने में विफल रहने के कारण इस्तीफा देने के लिए कहा है.

महिंदा राजपक्षे के जाने से कैबिनेट भंग भी हो जाएगा. इसके अलावा, महिंदा राजपक्षे ने घोषणा की है कि अगर देश के चल रहे आर्थिक संकट को हल करने का एकमात्र तरीका उनके लिए पद छोड़ना है, तो वह ऐसा करने को तैयार हैं. इसके अलावा, हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक राजनीतिक सूत्रों से पता चला है कि श्रीलंका के कैबिनेट मंत्री, प्रसन्ना रणतुंगा, नालका गोडाहेवा और रमेश पथिराना, सभी देश के प्रधान मंत्री के रूप में इस्तीफा देने के महिंदा राजपक्षे के फैसले से सहमत हैं. हालांकि कैबिनेट मंत्रियों के विरोधाभास में मंत्री विमलवीरा दिसानायके ने कहा था कि देश के संकट से निपटने में महिंदा का इस्तीफा बेकार साबित होगा.

कोलंबो पेज के रिपोर्ट के मुताबिक राजनीतिक सूत्र यह भी बताते हैं कि प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे सोमवार को एक विशेष बयान में अपने पद से अपने इस्तीफे की घोषणा करने वाले हैं, जिसके बाद अगले सप्ताह कैबिनेट में फेरबदल किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः जमशेदपुर में टाटा स्टील के प्लांट में धमाके के बाद लगी भीषण आग, CM ने दिलाया मदद का भरोसा

इस बीच, श्रीलंका भोजन और बिजली की भारी कमी से जूझ रहा है, जिससे देश को अपने पड़ोसियों से मदद लेने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। COVID-19 महामारी के दौरान पर्यटन पर रोक के कारण विदेशी मुद्रा की कमी को मंदी के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है. देश पर्याप्त ईंधन और गैस नहीं खरीद पा रहा है, जबकि लोगों को बुनियादी सुविधाओं से भी वंचित किया जा रहा है.

Tags: Sri lanka



Source link

Enable Notifications OK No thanks