Business Idea : शुरू करें मसालों का जायकेदार बिजनेस, यूनिट लगाकर कम लागत में कर सकते हैं बंपर कमाई!


हाइलाइट्स

मसाला मेकिंग यूनिट से आप हर साल 10.50 रुपये कमा सकते हैं.
इसके लिए आपको बहुत बड़ा निवेश करने की आवश्यकता नहीं है.
अपने बिजनेस के प्रसार के लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं.

नई दिल्ली. हर कोई चाहता है कि उन्हें कोई ऐसा बिजनेस मिले जिसमें निवेश कम हो लेकिन मुनाफा अच्छा कमाया जा सके. हालांकि, ऐसा बिजनेस खोजना इतना आसान नहीं है. इसलिए हम आपकी ये दुविधा दूर करते हुए आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया बता रहे हैं जहां आपको केवल एक बार पैसा लगाना है और कमाई जीवनभर की होगी. हम बात कर रहे हैं मसाला मेकिंग यूनिट की. इसमें अच्छे में रिटर्न की उम्मीद इसलिए ज्यादा है क्योंकि भारत में मसालों की डिमांड निकट भविष्य में कम नहीं होगी.

भारतीय रसोई में मसालों का अहम स्थान है और इसलिए ये हमेशा मांग में रहते हैं. देश में मसाले की कई किस्मे हैं और इनका बड़े स्तर पर उत्पादन होता है. इसके अलावा हर क्षेत्र में अलग-अलग टाइप के मसालों की मांग भी होती है. अगर आप मसालों से वाकिफ हैं तो आपके लिए यह जबरदस्त बिजनेस साबित हो सकता है. इतना ही नहीं आपको इस बिजनेस के लिए सरकार से भी मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री ने कहा- वीवो, ओप्पो और शाओमी पर टैक्स चोरी का संदेह, तीनों को भेजे गए नोटिस

कितना होगा खर्च
खादी और ग्रामोद्योग आयोग की एक रिपोर्ट में मसाला यूनिट लगाने का पूरा खाका दिया गया है. इसके अनुसार, एक मसाला मेकिंग यूनिट लगाने में 3.50 लाख रुपये का खर्च हो सकता है. इसमें 300 वर्ग फुट के एरिया में शेड बनाने पर 60,000 रुपये और उपकरण पर 40,000 रुपये खर्च होंगे. इसके अलावा वर्किंग कैपिटल यानी बिजली पानी, कामगारों का वेतन आदि में आपके 2.50 लाख रुपये खर्च होंगे. इसके लिए केंद्र सरकार की मुद्रा लोन स्कीम और प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत आपको लोन मिल सकता है.

कितनी होगी आय
रिपोर्ट के मुताबिक, मसाला मेकिंग यूनिट से हर साल 193 क्विंटल मसाला तैयार किया जा सकता है. फिलहाल एक क्विंटल मसाले की कीमत करीब 5400 रुपये है और इसी रेट पर अगर आप अपनी यूनिट में तैयार सारा मसाला बेचें तो साल में आपकी 10.42 लाख रुपये की कमाई हो सकती है. इसमें सभी खर्च घटा देने के बाद आपको सालाना 2.54 लाख रुप.ये का मुनाफा होगा. अगर आप किराए की जमीन की जगह अपने घर में इसकी शुरुआत करते हैं तो आपका मुनाफा और बढ़ सकता है.

बिक्री बढ़ाने के लिए करें प्रचार
आप मार्केटिंग के जरिए अपने मसाले के कारोबार फैला सकते हैं. आप दुकानदारों से सीधा संपर्क कर डायरेक्ट उन्हें मसाले सप्लाई कर सकते हैं. कंपनी की वेबसाइट बनाकर आप ऑनलाइन भी मसालों को सीधे लोगों के घर तक डिलीवर कर सकते हैं. इसके अलावा अपना बिजनेस फैलाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं. हालांकि, इन सबसे जरूरी काम प्रोडक्ट की क्वालिटी को मेंटेन करना होगा. साथ ही आपकी पैकेजिंग की गुणवत्ता भी सर्वोच्च क्वालिटी की होनी चाहिए.

Tags: Business, Business ideas, Business news, Business news in hindi, Business opportunities, Earn money

image Source

Enable Notifications OK No thanks