States need to work on access to education: PM’s economic advisory council


नई दिल्ली : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) ने गुरुवार को कहा कि शिक्षा तक पहुंच एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है जो राज्यों से त्वरित कार्रवाई की मांग करता है क्योंकि बच्चों को अपने शुरुआती वर्षों में जिन बाधाओं का सामना करना पड़ता है, वे कई तरह से उनकी क्षमता को प्रभावित करते हैं।

विवेक देबरॉय की अध्यक्षता में ईएसी-पीएम ने ‘भारत में मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता की स्थिति’ पर अपनी रिपोर्ट के हवाले से एक बयान में कहा कि शिक्षा तक पहुंच का मुद्दा “वह है जो राज्यों की ओर से त्वरित कार्रवाई की मांग करता है।”

बयान में कहा गया है कि राजस्थान, गुजरात और बिहार जैसे बड़े राज्यों का प्रदर्शन औसत से काफी नीचे है, जबकि उत्तर-पूर्वी राज्यों में उनके बेहतर प्रदर्शन के परिणामस्वरूप उच्चतम स्कोर हैं।

कुछ राज्य कुछ पहलुओं में दूसरों के लिए रोल मॉडल के रूप में काम कर सकते हैं, लेकिन उन्हें भी अपनी चुनौतियों का समाधान करते हुए अन्य राज्यों से सीखने की जरूरत है, परिषद ने कहा, यह न केवल उच्च प्रदर्शन करने वाले राज्यों के लिए बल्कि कम प्रदर्शन करने वाले राज्यों के लिए भी सच है। उदाहरण के लिए, जबकि केरल का छोटे राज्य में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है, वह कुछ कम स्कोर वाले क्षेत्रों से भी सीख सकता है, जैसे कि आंध्र प्रदेश, जो शिक्षा तक पहुंच के मामले में केरल से बेहतर प्रदर्शन करता है, ईएसी-पीएम ने कहा।

परिषद ने एक बच्चे के समग्र विकास में प्रारंभिक शिक्षा के वर्षों के महत्व पर प्रकाश डाला।

“गुणवत्तापूर्ण प्रारंभिक बचपन शिक्षा तक पहुंच सभी बच्चों के लिए एक मौलिक अधिकार है। एक बच्चे के जीवन के शुरुआती वर्षों को उनके सामने आने वाली सामाजिक-आर्थिक, मनोवैज्ञानिक और तकनीकी बाधाओं की पृष्ठभूमि में समझने की जरूरत है, जो आगे चलकर कई तरह से बच्चे की क्षमता को प्रभावित करता है।”

बयान में देबरॉय के हवाले से कहा गया है, “शिक्षा सकारात्मक बाहरीताओं की ओर ले जाती है और विशेष रूप से प्रारंभिक वर्षों के दौरान प्रदान की जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता महत्वपूर्ण है। साक्षरता और संख्यात्मकता में वर्तमान उपलब्धियों और राज्यों के बीच भिन्नताओं पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।”

एक बच्चे को ठोस आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मक कौशल विकसित करने की आवश्यकता होती है, जो बुनियादी पढ़ने, लिखने और गणित कौशल को संदर्भित करता है। पूर्व-विद्यालय और प्रारंभिक शिक्षा को शामिल करने वाले मूलभूत सीखने के वर्षों में पिछड़ने से बच्चे अधिक कमजोर हो जाते हैं क्योंकि यह उनके सीखने के परिणामों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है,” बयान में कहा गया है।

इसने कहा कि मूलभूत सीखने के वर्षों से संबंधित मौजूदा मुद्दों के अलावा, चल रही महामारी ने बच्चों की समग्र शिक्षा में प्रौद्योगिकी के महत्व पर प्रकाश डाला है। बयान में कहा गया है, “इसलिए, भारत में पूर्व-प्राथमिक और प्राथमिक कक्षाओं में सभी बच्चों के लिए शिक्षा के गुणवत्ता स्तर तक सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए मूलभूत शिक्षा पर ध्यान देना समय की आवश्यकता है।”

की सदस्यता लेना टकसाल समाचार पत्र

* एक वैध ईमेल प्रविष्ट करें

* हमारे न्यूज़लैटर को सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें। अब हमारा ऐप डाउनलोड करें !!

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks