Stock Market : तीन दिन से जारी तेजी पर आज लगेगा ब्रेक, गिरावट से शुरू हो सकती है बाजार में ट्रेडिंग


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में पिछले तीन दिनों से जारी तेजी पर आज ब्रेक लग सकता है. एक्‍सपर्ट का मानना है कि रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) लंबा खिंचने की वजह से क्रूड के भाव एक बार फिर ऊपर भागने शुरू हो गए हैं. शुक्रवार को बाजार दबाव में खुलने का अनुमान है.

एक दिन पहले सेंसेक्‍स और निफ्टी ने तेज छलांग लगाई थी. करीब 1,600 अंकों की बढ़त बनाने के बाद सेंसेक्‍स 817 अंक चढ़कर 55,464 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 249 अंकों के फायदे के साथ 16,595 पर पहुंच गया था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि क्रूड के अलावा ग्‍लोबल लेवल पर कई ऐसे फैक्‍टर हैं जो आज भारतीय निवेशकों के सेंटिमेंट को प्रभावित करेंगे.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: महानगरों में नहीं लेकिन आपके शहर में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें आज का रेट

अमेरिका और यूरोप के बाजार में गिरावट
क्रूड की कीमतों में दोबारा उछाल आने और रूस पर प्रतिबंध लगाने के बाद अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट दिखी. Nasdaq 0.95 फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुआ. इसके अलावा जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 2.93 फीसदी तो फ्रांस का 2.83 फीसदी गिरावट के साथ बंद हुआ. लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज भी 1.27 फीसदी टूटकर बंद हुआ.

एशियाई बाजार भी नुकसान पर खुले
एशियाई बाजारों ने शुक्रवार को गिरावट के साथ ट्रेडिंग शुरू की. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.46 फीसदी तो जापान में 2.09 फीसदी की गिरावट दिखी. इसके अलावा ताइवान के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.50 फीसदी और दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 1.10 फीसदी का बड़ा नुकसान दिख रहा है.

ये भी पढ़ें -फ्रॉड से बचाएगा आपका Aadhaar Card, बस करना होगा ये काम

विदेशी निवेशकों का घटता भरोसा
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FII) का भारतीय बाजार से लगता है कि पूरी तरह मोह भंग हो गया है. 10 मार्च को भी FII ने भारतीय शेयर बाजार से शेयर बेचकर 1,981.15 करोड़ रुपये निकाल लिए. हालांकि, घरेलू निवेशकों ने इस दौरान 945.71 करोड़ के शेयरों की खरीदारी की. आज भी FII की ओर से बड़ी निकासी का अनुमान दिख रहा है.

Tags: Sensex, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks