Stock market holidays: इस महीने NSE, BSE कितने दिन बंद रहेंगे, चेक करिए पूरी लिस्ट


मुंबई. अगस्त का महीना छुट्टियों के लिए खास होता है. कई बड़े त्यौहार इसी महीने पड़ते हैं. लिहाजा स्टॉक मार्केट में भी इस महीने कई दिन छुट्टी रहेगी. अगस्त 2022 में, BSE और NSE में ट्रेडिंग तीन दिन – 9 अगस्त, 15 अगस्त और 31 अगस्त को बंद रहेगी. 9 अगस्त 2022 को मुहर्रम पड़ने के कारण दलाल स्ट्रीट पर कोई एक्शन नहीं होगा. इसी तरह, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के लिए मार्केट क्लोज रहेगा. महीने के लास्ट में 31 अगस्त को पड़ने वाले गणेश चतुर्थी के लिए शेयर मार्केट बंद रहेगा.

स्टॉक मार्केट हॉलिडे 2022 की पूरी लिस्ट आप बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट – bseindia.com पर भी चेक कर सकते हैं. अगस्त 2022 में इन तीन दिनों में इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई खरीद-बेच नहीं होगी.

यह भी पढ़ें- ITR फाइल करने की अंतिम तिथि बी‍ती, अभी तक नहीं भरा रिटर्न तो क्‍या करें? एक्‍सपर्ट से जानिए

अगस्त की छुट्टी 
अगस्त 2022 में शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची के अनुसार, 9 और 31 तारीख की छुट्टी को शाम के सत्र में बाजार खुला रहेगा. सामान्य तौर पर बाजार सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक खुला रहता है. वहीं, 15 अगस्त 2022 को सुबह और शाम दोनों सत्रों में कमोडिटी सेगमेंट में ट्रेडिंग निलंबित रहेगी.

अक्टूबर में भी 3 दिन मार्केट बंद
31 अगस्त 2022 के बाद, शेयर बाजार की अगले छुट्टी 5 अक्टूबर 2022 को दशहरा उत्सव के लिए मनाई जाएगी. इसके बाद 24 अक्टूबर 2022 और 26 अक्टूबर 2022 को दिवाली और दीवाली बलिप्रतिपदा के लिए छुट्टी रहेगी. वहीं, सितंबर के महीने में शेयर बाजार में कोई अवकाश नहीं होगा. वहीं, अक्टूबर 2022 में शेयर बाजार में तीन अवकाश होंगे.

यह भी पढ़ें- ITR Update : क्‍या शेयर बाजार में हुए नुकसान पर मिलेगी टैक्‍स छूट, क्‍या कहता है आयकर कानून? एक्‍सपर्ट से समझें पूरा गणित 

अगस्त में कई बड़े त्यौहार पड़ते हैं. जैसे-  मुहर्रम (Muharram), रक्षाबंधन (Raksha Bandhan), स्वतंत्रता दिवस (Independence Day), कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami)और गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) जैसे कई त्योहार हैं, जिनपर बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

Tags: BSE, NSE, Share market, Stock Markets

image Source

Enable Notifications OK No thanks