Stock Market Opening : मामूली बढ़त पर खुला बाजार, दबाव में भी खरीदारी कर रहे निवेशक, आईटी-मेटल में दिखा दम


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने आज सुबह भी तेजी के साथ कारोबार की शुरुआत की, लेकिन निवेशकों पर ग्‍लोबल मार्केट का दबाव साफ देखा जा सकता है. आज के कारोबार में आईटी और मेटल सेक्‍टर ने निवेशकों को खूब लुभाया.

सेंसेक्‍स सुबह 22 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 55,588 पर खुला और कारोबार की शुरुआत हुई, जबकि निफ्टी 9 अंक चढ़कर 16,594 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू की. इसके बाद निवेशकों का भरोसा थोड़ा बढ़ा और उन्‍होंने खरीदारी शुरू कर दी जिससे सुबह 9.28 बजे सेंसेक्‍स 120 अंकों की तेजी के साथ 55,687 पर पहुंच गया जबकि निफ्टी 36 अंक चढ़कर 16,636 पर कारोबार करने लगा.

ये भी पढ़ें – राकेश झुनझुनवाला के इस शेयर की कीमत रह गई है आधी, निवेशक शेयर बेचें, खरीदें या होल्ड करें, पढ़ें एक्सपर्ट्स की राय

आज इन स्‍टॉक्‍स पर लगा रहे दांव

निवेशकों ने आज शुरुआत से ही Titan, NTPC, HUL, Asian Paints, M&M, Tech M, Maruti और ITC जैसी कंपनियों के शेयरों पर दांव लगाया और लगातार खरीदारी से ये स्‍टॉक्‍स टॉप गेनर की सूची में आ गए. इनके अलावा Tata Consumer, BPCL, Divi’s Labs और Tata Steel के शेयरों में भी आज शुरुआती कारोबार के दौरान उछाल दिखा.

दूसरी ओर, निवेशक Dr Reddy’s, Kotak Bank, PowerGrid, Wipro, HDFC Bank, Hindalco और ONGC जैसी कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली कर रहे हैं. लगातार बिकवाली से इन कंपनियों के शेयर आज टॉप लूजर की सूची में आ गए. आज बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप शुरुआती कारोबार में ही 0.77 फीसदी की बढ़त पर पहुंच गए.

इन सेक्‍टर में दिखा दम

आज कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो एफएमसीजी, कंज्‍यूमर ड्यूरेबल और रियल्‍टी में सबसे ज्‍यादा तेजी दिख रही है. इन सेक्‍टर के स्‍टॉक करीब 1 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहे हैं. आटी और मेटल सेक्‍टर में भी उछाल आया है, जबकि ऑटो और पीएसबी सेक्‍टर भी बढ़त पर हैं. हालांकि, फाइनेंशियल और ऑयल-गैस सेक्‍टर में आज कोई बदलाव नहीं दिख रहा.

ये भी पढ़ें – LIC के शेयर औंधे मुंह गिरे, एक ही दिन में कंपनी की मार्केट कैप 16,160 करोड़ रुपये घटी

Bharat Dynamics के स्‍टॉक आज सुबह 5 फीसदी की बढ़त पर आ गए, जबकि AU Small Finance Bank के शेयरों में 1 फीसदी की तेजी दिख रही है.

एशियाई बाजार भी लाल निशान पर

एशिया के ज्‍यादातर बाजार आज सुबह लाल निशान पर ट्रेडिंग करते दिखे, जबकि कुछ में तेजी देखी जा रही है. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.15 फीसदी का नुकसान दिख रहा जबकि हांगकांग का शेयर बाजार 0.22 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा. ताइवान के बाजार में भी 0.22 फीसदी की गिरावट दिख रही है. हालांकि, जापान के निक्‍केई पर 0.67 फीसदी का उछाल दिख रहा. इसके अलावा दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 0.61 फीसदी और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.04 फीसदी की तेजी पर कारोबार कर रहा.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks