Stock Market Opening : लाल निशान पर खुला बाजार, उतार-चढ़ाव जारी, आज यहां दांव लगा रहे निवेशक


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने आज लगातार तीसरे सत्र में कमजोर शुरुआत की और निवेशकों की बिकवाली से उतार-चढ़ाव दिख रहा है. ऑटो और फाइनेंस सेक्‍टर में आज सबसे ज्‍यादा कमजोरी दिख रही है.

सेंसेक्‍स ने सुबह 1 अंक की बढ़त के साथ 55,382 पर खुलकर कारोबार शुरू किया जबकि निफ्टी 41 अंकों की गिरावट के साथ 16,482 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू हुई. इसके बाद निवेशकों ने कुछ खरीदारी की लेकिन बाजार पर ग्‍लोबल मार्केट का दबाव साफ देखा जा रहा है. सुबह 9.30 बजे सेंसेक्‍स 52 अंकों की उछाल के साथ 55,436 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 2 अंकों की बढ़त के साथ 16,524 अंक पर कारोबार कर रहा था.

ये भी पढ़ें – LIC के शेयर औंधे मुंह गिरे, एक ही दिन में कंपनी की मार्केट कैप 16,160 करोड़ रुपये घटी

इन स्‍टॉक्‍स में दिखी गिरावट

निवेशकों ने आज सुबह से ही HUL, ITC, HDFC twins, Nestle और NTPC जैसी कंपनियों में जमकर बिकवाली की और इनके स्‍टॉक्‍स 1.3 फीसदी की गिरावट के साथ टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए. इसके अलावा HeroMoto Corp, Apollo Hospitals, SBI Life और Tata Consumer जैसी कंपनियों के शेयरों में भी गिरावट दिख रही है.

दूसरी ओर, निवेशकों ने Asian Paints, Reliance, TCS, Tata Steel, Infosys, Wipro और Cipla के शेयरों में खूब खरीदारी की, जिससे इन कंपनियों के स्‍टॉक टॉप गेनर में आ गए. आज के कारोबार में बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप फ्लैट ही खुले और इसमें कोई उतार-चढ़ाव नहीं दिखा.

ये भी पढ़ें – राकेश झुनझुनवाला के इस शेयर की कीमत रह गई है आधी, निवेशक शेयर बेचें, खरीदें या होल्ड करें, पढ़ें एक्सपर्ट्स की राय

ऑटो, फाइनेंस सेक्‍टर में गिरावट

आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो फाइनेंशियल, एफएमसीजी, बैंक और ऑटो में सबसे ज्‍यादा गिरावट दिख रही है. ये सेक्‍टर 1 फीसदी की गिरावट पर हैं. दूसरी ओर आईटी और पीएसबी सेक्‍टर में तेजी दिख रही है और यहां 1 फीसदी का उछाल है. Delta Corp के स्‍टॉक आज 2 फीसदी बढ़त पर हैं, जबकि Religare Enterprises में 5 फीसदी का उछाल दिख रहा है.

एशियाई बाजार भी लाल निशान पर

एशिया के लगभग सभी शेयर बाजार आज सुबह लाल निशान पर खुले हैं. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.43 फीसदी तो जापान का निक्‍केई 0.16 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है. इसके अलावा हांगकांग में 1.26 फीसदी और ताइवान में 0.52 फीसदी की गिरावट देखी जा रही है. दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 0.92 फीसदी तो चीन का शंघाई कंपोजिट 0.45 फीसदी नीचे गिरकर कारोबार कर रहे हैं.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks