Stock Market Opening : बाजार ने बनाई शुरुआती बढ़त, निफ्टी फिर 16 हजार के पार, सेंसेक्‍स 300 अंक चढ़ा


हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स आज सुबह 222 अंकों की तेजी के साथ 53,638 पर खुला.
निफ्टी 72 अंकों के उछाल के साथ 16,011 पर खुलकर कारोबार शुरू किया.
बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी 0.5 फीसदी का उछाल दिख रहा है.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने दबाव के बावजूद शुक्रवार को शुरुआती बढ़त बना ली और सेंसेक्‍स-निफ्टी तेजी के साथ खुले. निवेशकों ने आज सुबह पॉजिटिव अप्रोच दिखाया और खरीदारी पर जोर दिया. हालांकि, इस सप्‍ताह कई बार ऐसा हुआ है जब बाजार बढ़त पर खुलने के बाद नुकसान के साथ बंद हुआ.

सेंसेक्‍स आज सुबह 222 अंकों की तेजी के साथ 53,638 पर खुला और कारोबार शुरू किया, जबकि निफ्टी 72 अंकों के उछाल के साथ 16,011 पर पहुंच गया. बाजार में शुरुआती बढ़त देखकर निवेशकों में जोश भर गया और उन्‍होंने लगातार खरीदारी पर जोर दिया, जिससे सुबह 9.25 बजे सेंसेक्‍स 300 अंकों की तेजी के साथ 53,717 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 88 अंक चढ़कर 16,030 पर कारोबार करने लगा.

ये भी पढ़ें – Multibagger Stock: बंपर रिटर्न दे रहे इस स्‍टॉक में अब दिग्‍गज निवेशक ने बढ़ाई हिस्‍सेदारी, एक साल में 242% दिया है रिटर्न

आज यहां दिख रही खरीदारी
निवेशकों ने आज सुबह से ही HUL, Bharti Airtel, Tata Motors, SBI, IndusInd Bank, Bajaj Finance, L&T, Kotak Bank, Axis Bank, Infosys और Tech M जैसी कंपनियों पर जोर दिया और लगातार खरीदारी से इन कंपनियों के स्‍टॉक्‍स टॉप गेनर की सूची में शामिल हो गए.

दूसरी ओर, HCL Technologies, JSW Steel, Eicher Motors, M&M, Hindalco Industries और Tata Steel के स्‍टॉक्‍स में बिकवाली दिख रही है. मुनाफावसूली की वजह से इन कंपनियों के स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए. आज के कारोबार में बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी 0.5 फीसदी का उछाल दिख रहा है.

सभी सेक्‍टर हरे निशान पर
सेक्‍टरवार देखें तो आज के कारोबार में सभी सेक्‍टर्स हरे निशान पर दिख रहे हैं. सबसे ज्‍यादा तेजी एफएमसीजी और कंज्‍यूमर ड्यूरेबल सेक्‍शन में दिख रही है. ये सेक्‍टर 1 फीसदी की उछाल पर कारोबार कररहे हैं, जबकि निफ्टी मेटल के स्‍टॉक में आज शुरुआत से ही गिरावट दिख रही है. एंजेल वन के शेयर आज शुरुआती कारोबार में 1 फीसदी टूट गए, जबकि Syngene International में 2 फीसदी का बड़ा उछाल दिख रहा है.

ये भी पढ़ें – रत्न और आभूषण का निर्यात जून में 21 प्रतिशत बढ़ा, पढ़िए सोने का बिजनेस ट्रेंड और लेटेस्ट रेट

एशियाई बाजार भी लाल निशान पर
अमेरिका-यूरोप में बिकवाली का शिकार बने शेयर बाजार पर एशिया में भी दबाव कायम है. आज सुबह एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.03 फीसदी तो जापान का निक्‍केई 0.12 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है. इसके अलावा ताइवान के बाजार में 0.06 फीसदी का नुकसान दिख रहा तो दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 0.64 फीसदी टूटकर कारोबार कर रहा है. चीन के शंघाई कंपोजिट पर आज 0.41 फीसदी की बड़ी गिरावट दिख रही है.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks