Summer Vegetables: गर्मियों में डाइट में शामिल करें ये सब्जियां, सेहत रहेगी दुरुस्त


Summer Vegetables: गर्मियों में हेल्दी रहने के लिए ज्यादातर लोग न्यूट्रिएंट्स रिच डाइट (Diet) लेना पसंद करते हैं. जाहिर है, जहां सर्दियों के मुकाबले गर्मी में भूख कम लगती है. वहीं सही डाइट न लेने पर गर्मी के मौसम में लूज मोशन, उल्टी, कब्ज, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं (Problems) भी आम हो जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि, गर्मियों में मिलने वाली कुछ सब्जियां आपको गर्मी (Summer) के कहर से बचाने में मदद कर सकती हैं.
दरअसल सब्जियां तो अमूमन हर किसी की डाइट का अहम हिस्सा होती हैं. लेकिन कुछ सब्जियों का सेवन करके आप गर्मी को आसानी से मात दे सकते हैं. साथ ही लू और कड़ी धूप की चिंता किए बिना गर्मी में भी अपने लिए फिट और हेल्दी लाइफस्टाइल चुन सकते हैं. आइए जानते हैं गर्मी में किन सब्जियों को डाइट में शामिल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

हरी सब्जियां रखेंगी हेल्दी
हरी सब्जियों का सेवन हर मौसम में लाभकारी होता है. मगर, गर्मी के मौसम में हरी सब्जियों को खाना ज्यादा फायदेमंद रहता है. हरी सब्जियां शरीर में आयरन, कैल्शियम और पानी की कमी पूरी करके गर्मियों में सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर होती हैं.

ये भी पढ़ें: Tips to avoid Dehydration: गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचाएंगे ये 3 ईजी टिप्स

पानी की कमी पूरी करेगा खीरा
गर्मी में खीरे की सलाद और खीरे के रायते के बिना लंच या डिनर अधूरा सा लगता है. मगर हम आपको बता दें कि खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ खीरा शरीर में पानी की कमी पूरी करके पेट को ठंडा रखने में भी मदद करता है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन के, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तत्व शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करते हैं.

पोषण की कमी पूरी करेगी बीन्स
बीन्स को विटामिन और मिनरल्स का अच्छा सोर्स माना जाता है. बीन्स में प्रोटीन, आयरन, जिंक और विटामिन ‘के’ भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में बीन्स का सेवन करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी करने में सहायता मिलती है. वहीं कैलोरी लेवल कम होने के चलते बीन्स वजन घटाने में भी मददगार होती है.

पेट दुरुस्त रखेगी लौकी
लौकी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. जोकि हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. साथ ही लौकी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहता है.

ये भी पढ़ें: Acidity In Summer: गर्मियों में एसिडिटी का इलाज करेंगी ये चीजें, पेट को रखेंगी ठंडा

दवा से कम नहीं है करेला
कड़वा होने के कारण करेला बहुत कम लोगों को अच्छा लगता है. लेकिन गर्मी में करेला खाना बेहद फायदेमंद होता है. विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम से भरपूर करेला पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ-साथ पेट को ठंडा रखने में भी असरदार होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health tips, Lifestyle, Summer

image Source

Enable Notifications OK No thanks