GATE 2022 की परीक्षा स्थगित करने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, तय शेड्यूल के हिसाब से होगा एग्जाम


Jobs

oi-Pallavi Kumari

|

नई दिल्ली, 03 फरवरी: सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कोरोनो वायरस बीमारी (कोविड -19) की तीसरी लहर के बीच इस साल के ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट 2022) परीक्षा को स्थगित करने से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने छात्रों के हित में फैसला लेते हुए कहा है कि गेट 2022 की परीक्षा में देरी से छात्रों में “अराजकता और अनिश्चितता” हो सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि पहले से तय एग्जाम शेड्यूल के हिसाब से ही परीक्षा होगी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद GATE 2022 परीक्षा अब 5, 6, 12 और 13 फरवरी को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार की जाएगी।

Gate 2022

बता दें कि गेट परीक्षा, मुख्य रूप से इंजीनियरिंग और विज्ञान में विभिन्न स्नातक विषयों के लिए ली जाती है, ताकी छात्रों को मास्टर कार्यक्रम में प्रवेश और कुछ सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों द्वारा भर्ती में शामिल किया जा सके।

गुरुवार (03 फरवरी) को सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली शीर्ष अदालत की एक पीठ ने याचिकाकर्ताओं से कहा कि परीक्षा सरकार की ओर से एक नीतिगत मामला है, और इस स्तर पर अदालत के किसी भी हस्तक्षेप से केवल छात्रों के बीच “अराजकता और अनिश्चितता” होगी।

परीक्षा स्थगित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में डाली गई थी याचिका

हाल ही में कोरोना वायरस के मद्देनजर परीक्षा स्थगित करने के लिए ग्यारह गेट उम्मीदवारों ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी कि गेट परीक्षा 2022 स्थगित कर दी जाए। अपील में कहा गया था कति केंद्र सरकार और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), खड़गपुर (गेट 2022 के आयोजकों) को निर्देश जारी करे कि वह परीक्षा स्थगित कर दें।

याचिका में कहा गया था, ”मौजूदा कोरोना की तीसरी लहर, कोविड -19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के कारण कई राज्यों, शहरों में गंभीर रूप से फैल गया है। आईआईटी कानपुर द्वारा किए गए एक अध्ययन सहित कई अध्ययनों का अनुमान है कि फरवरी की शुरुआत में तीसरी लहर अपने पीक पर होगी और अप्रैल में कोरोना की तीसरी लहर थमेगी। इसलिए गेट परीक्षा की तारीखों को आगे बढ़ा दिया जाना चाहिए।”

ये भी पढ़ें- GATE Exam 2022: IIT खड़गपुर ने जारी की नोटिस, इन तारीखों को होगी परीक्षाये भी पढ़ें- GATE Exam 2022: IIT खड़गपुर ने जारी की नोटिस, इन तारीखों को होगी परीक्षा

याचिका में कहा गया है, “अगर परीक्षा की तारीखें स्थगित नहीं की जाती हैं, तो गेट 2022 के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के कोरोना संक्रमित होने और इसे फैलाने का जोखिम होता है। जिससे उनके जीवन के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्य के जीवन को भी खतरा हो सकता है।”

English summary

Supreme Court refuses to postpone GATE 2022, exams to be held as per schedule NEED TO KNOW

Story first published: Thursday, February 3, 2022, 12:19 [IST]

Source link

Enable Notifications OK No thanks