T20 World Cup: वेस्टइंडीज और अमेरिका ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए बिना खेले क्वालिफाई किया, टीमों की संख्या भी बढ़ी


नई दिल्ली. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 2024 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को लेकर कई नियम साफ कर दिए हैं. टूर्नामेंट के मुकाबले (T20 World Cup 2024) वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने हैं. वेस्टइंडीज और अमेरिका ने बिना खेले टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई कर लिया है. मेजबान होने के नाते उन्हें यह मौका दिया गया है. रविवार को दुबई में हुई आईसीसी की बैठक में यह निर्णय लिया गया. पहली बार ग्लोबल टूर्नामेंट में 20 टीमों को जगह दी गई है. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) के मुकाबले अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने हैं. इसमें कुल 16 टीमें शामिल हो रही हैं.

क्रिकइंफो की खबर के अनुसार, 20 में से 12 टीमों को टी20 वर्ल्ड कप में डायरेक्ट एंट्री मिलेगी. इसमें ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की टॉप-8 टीमों के अलावा 2 मेजबान देश शामिल हैं. अन्य 2 टीमों पर फैसला इस साल 14 नवंबर को टॉप रैंकिंग में रहने वाली टीमों के आधार पर लिया जाएगा. यानी 10 टीमों के अलावा रैंकिंग की टॉप-2 टीमों को इसमें जगह मिलेगी. अमेरिका की टीम को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिलेगा. अभी वह आईसीसी का एसोसिएट सदस्य है.

वेस्टइंडीज टॉप-8 में रहा तो?

वेस्टइंडीज की टीम यदि ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के टॉप-8 में जगह बनाने में सफल रही तो रैंकिंग की टाॅप-2 की जगह टॉप-3 को वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिलेगा. 8 अन्य टीमों पर फैसला रीजनल क्वालिफायर्स के आधार पर होगा. एशिया, अफ्रीका और यूरोप की टॉप-2 टीमें वर्ल्ड कप में उतरेंगी. वहीं अमेरिका और ईस्ट एशिया पेसिफिक की एक-एक टीम को मौका मिलेगा.

IPL 2022: युजवेंद्र चहल को मिली खास लिस्ट में जगह, हरभजन सिंह और मलिंगा के बराबर पहुंचे

IPL 2022 Points Table: संजू सैमसन अब अय्यर पर भारी पड़े, टेबल में शीर्ष पर पहुंचे, टाॅप-5 में बड़ा बदलाव

यह टी20 वर्ल्ड कप का 9वां सीजन होगा. 8वां सीजन अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होना है. वेस्टइंडीज ने सबसे अधिक 2 बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, भारत, श्रीलंका और इंग्लैंड ने एक-एक बार टाइटल पर कब्जा किया है. पिछले साल यूएई में हुए टूर्नामेंट के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को मात दी थी. 2007 में पहली बार इसका आयोजन किया गया था.

Tags: ICC, Icc T20 world cup, T20 World Cup, USA, West indies

image Source

Enable Notifications OK No thanks