T20WC Qualifier: अमेरिका की टीम क्या टी20 वर्ल्ड कप खेल सकेगी? आज होगा फैसला, जानें पूरी डिटेल


हाइलाइट्स

क्वालिफायर में कुल 8 टीमों को मौका मिला
अमेरिका और नीदरलैंड्स की होगी भिड़ंत
जिम्बाब्वे का मुकाबला पापुआ न्यू गिनी से

नई दिल्ली. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के मुकाबले अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने हैं. इससे पहले इन दिनों क्वालिफायर के मुकाबले जिम्बाब्वे में खेले जा रहे हैं. कुल 8 टीमों को इसमें जगह मिली. इन्हें 2 ग्रुप में बांटा गया था. आज शाम को सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे. दोनों सेमीफाइनल मैच जीतने वाली टीमें ना सिर्फ फाइनल में जगह बनाएंगी, बल्कि वर्ल्ड कप में भी अपनी जगह सुरक्षित कर लेंगी. पहले सेमीफाइनल में अमेरिका और नीदरलैंड्स भिड़ेंगे. वहीं एक अन्य मुकाबले में जिम्बाब्वे का मुकाबला पापुआ न्यू गिनी से होगा.

लीग राउंड की बात करें, तो जिम्बाब्वे की टीम ग्रुप-ए में टॉप पर रही और उसने अपने तीनों मुकाबले जीते. उसने अमेरिका को 46 रन से, सिंगापुर को 111 रन से जबकि जर्सी को 23 रन से हराया. वहीं अमेरिका की टीम 2 जीत के साथ दूसरे नंबर पर रही. उसे जिम्बाब्वे से जरूर हार मिली थी, लेकिन उसने जर्सी को 8 विकेट से और सिंगापुर को 132 रन से बड़ी शिकस्त दी थी. ऐसे में वह अपने इस प्रदर्शन को सेमीफाइनल में भी बरकरार रखन चाहेगी.

नीदरलैंड्स ने नहीं गंवाया है कोई मैच
ग्रुप-बी की बात करें, तो नीदरलैंड्स ने एक भी मुकाबला नहीं गंवाया और तीनों मुकाबले जीते. उसने पापुआ न्यू गिनी को 52 रन से, हॉन्ग कॉन्ग को 7 विकेट से और युगांडा को 97 रन से मात दी. ग्रुप की अन्य 3 टीमों ने 3-3 में से एक-एक मुकाबलों में जीत हासिल की. ऐसे में बेहतर रनरेट के कारण पापुआ न्यूज गिनी को अंतिम-4 में जगह मिली.

PAK vs ENG: इंग्लैंड क्रिकेट टीम को सुरक्षा की चिंता, 4 सदस्यीय जांच दल आ रहा है पाकिस्तान

16 में से 14 टीमें कर चुकी हैं क्वालिफाई
ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक होने वाले टी20 वर्ल्ड कप कुल 16 टीमें उतरेंगी. इसमें से 14 टीमों की जगह पक्की हो चुकी है. आज वाले सेमीफाइनल से अंतिम 2 और टीमें टूर्नामेंट में जगह बना लेंगी. टी20 वर्ल्ड कप में मेन राउंड से पहले क्वािलफाइंग के मुकाबले होंगे. इसमें 8 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा जाएगा. हर ग्रुप की टॉप-2 मेन राउंड में पहुंचेंगी. इस तरह से मेन राउंड में कुल 12 टीमों के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी.

Tags: Australia, ICC, Netherlands, T20 World Cup, USA, Zimbabwe

image Source

Enable Notifications OK No thanks