दलिए की मदद से करें अपनी स्किन की केयर


अंडे की सफेदी और दलिए की मदद से एक बेहतरीन फेस पैक बनाया जा सकता है। यह आपकी स्किन को अधिक यूथफुल व टाइटन बनाने में मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक बाउल में दो बड़े चम्मच दलिया लें।

आमतौर पर, लोग घरों में दलिए का सेवन करना पसंद करते हैं। कई पोषक तत्वों से युक्त दलिया या ओटमील सेहत के लिए बेहद ही गुणकारी माना गया है। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि ओटमील को आप सिर्फ अपनी डाइट का ही हिस्सा बनाएं। यह आपकी स्किन का ख्याल भी उतनी ही बेहतरीन तरीके से रख सकता है। भले ही आपकी स्किन ऑयली हो या रूखी, लेकिन फिर भी दलिए की मदद से कुछ फेस पैक बनाए जा सकते हैं और आप उसे अपनी स्किन पर इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको दलिए की मदद से बनने वाले कुछ फेस पैक्स के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: घने और मजबूत बालों के लिए घर पर बनाएँ प्याज का तेल, कुछ ही दिनों में कमर के नीचे होगी चोटी

एग व्हाइट और दलिए से बनाएं फेस पैक

अंडे की सफेदी और दलिए की मदद से एक बेहतरीन फेस पैक बनाया जा सकता है। यह आपकी स्किन को अधिक यूथफुल व टाइटन बनाने में मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक बाउल में दो बड़े चम्मच दलिया लें। अब इसमें एक अंडे का सफेद भाग डालें और अच्छी तरह से ब्लेंड करें। अब आप इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। करीबन 5-10 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने चेहरे से धो लें।

पपीते और दलिए का फेस पैक

यह एक नरिशिंग फेस पैक है, जो आपके फेस को एक रिफ्रेशिंग फील देता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए कच्चे पपीते का एक छोटा टुकड़ा लें और उसे अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसमें दो बड़े चम्मच दलिया, एक चम्मच बादाम का तेल और थोड़ा सा पानी मिलाकर पैक बना लें। इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें।

इसे भी पढ़ें: वैलेंटाइन डे पर दिखना है खूबसूरत तो पहले से शुरू कर दें तैयारी, फॉलो करें ये ब्यूटी टिप्स

बेसन और दलिए का पैक

यह एक ऐसा फेस पैक है, जो हर स्किन टाइप पर अच्छा लगता है। इस पैक को बनाने के लिए आप 1 बड़ा चम्मच बेसन बाउल में डालें। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच दलिया, 1 चम्मच शहद व गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। आप इससे एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। अब अपने फेस को क्लीन करके इस पैक को चेहरे पर लगाएं और लगभग 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। अंत में, पानी की मदद से चेहरे को वॉश करें और अपनी स्किन को हमेशा की तरह मॉइस्चराइज़ करें।

– मिताली जैन

image Source

Enable Notifications OK No thanks