Tata Motors अगले पांच साल में इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में 15,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी


औरंगाबाद . टाटा मोटर्स की अगले पांच साल में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) क्षेत्र में 15,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना है. टाटा मोटर्स के यात्री वाहन कारोबार के अध्यक्ष शैलेश चंद्रा ने मंगलवार को यह जानकारी दी. टाटा मोटर्स तेजी से बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र की अगुवा है. इस क्षेत्र में उसके नेक्सन जैसे मॉडल हैं. कंपनी का इस खंड के लिए करीब 10 नए उत्पाद के विकास का इरादा है.

चंद्रा ने कहा, ‘‘जहां तक भविष्य का सवाल है, हम विद्युतीकरण पर पांच साल में 15,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे. हम करीब 10 उत्पादों पर काम करेंगे. ये उत्पाद आकार, मूल्य आदि के मामले में भिन्न होंगे.’’ कंपनी ने अपने ईवी खंड में निजी इक्विटी कंपनी टीपीजी से एक अरब डॉलर जुटाए हैं. इस लिहाज से उसके ईवी कारोबार का मूल्यांकन 9.1 अरब डॉलर बैठता है.

तेजी से बढ़ रहा ईवी मार्केट
चंद्रा ने स्थानीय समूहों के औरंगाबाद मिशन फॉर ग्रीन मोबिलिटी (एएमजीएम) के तहत शहर के निवासियों को 101 इलेक्ट्रिक वाहनों की डिलिवरी के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि चार्जिंग सुविधाओं के साथ इलेक्ट्रिक वाहन परिवेश के विकास को तेज करने की जरूरत है. उन्होंने इसके लिए कंपनी की प्रतिबद्धता दोहराई.

यह भी पढ़ें- म्यूचुअल फंडों ने फरवरी में इन कंपनियों के शेयर खरीदे, इन 5 स्टॉक्स को बेचा, समझिए निवेश रणनीति

चंद्रा ने कहा कि अब इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर लोगों के रुख में बदलाव आ रहा है. कई ग्राहक अपने पहले वाहन के रूप में इलेक्ट्रिक संस्करणों की खरीद कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘जिस समय हमने इलेक्ट्रिक कार उतारी थी तब पहली कार इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में खरीदने वालों की संख्या 20 से 25 प्रतिशत थी. आज यह संख्या बढ़कर 65 प्रतिशत हो गई है.’’

पीएलआई स्कीम की घोषणा
केंद्र सरकार ने आज ऑटो पीएलआई के लिए चुनी कंपनियों के नामों का ऐलान कर दिया है. करीब 95 कंपनियों को ऑटो पीएलआई की मंजूरी मिली है. इसमें Maruti Suzuki India और Hero MotoCorp जैसे कंपनियों के नाम शामिल है.

यह भी पढ़ें- Business Idea: हाई डिमांड वाले इस बिजनेस को गांव से भी कर सकते हैं शुरू, लाखों में होगी कमाई

कुल 95 कंपनियों के आवेदन को मंजूरी
भारी उद्योग मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि ऑटो मोबाइल और ऑटो कंपोनेंट के लिए शुरु की गई पीएलआई स्कीम को भारी सफलता मिली है और इसके तहत 74,850 करोड़ रुपये के इन्वेस्टमेंट प्रस्ताव मिले है जबकि सरकार ने 5 साल में 42,500 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव हासिल करने का लक्ष्य रखा था.
सरकार ने कुल 95 कंपनियों के आवेदन को मंजूरी दी है. जिसमें से ऑटो कंपोनेंट के लिए 75 कंपनियों के आवेदन को मंजूरी मिली है. जिन कंपनियों के आवेदन को मंजूरी मिली है उसमेंBharat Forge, Sona BLW Precision Forgings, Tata Autocomp Systems, Tata Cummins, Tata Ficosa Automotive Systems, The Hi-Tech Gears, Toyota Industries Engine India, और Toyota Kirloskar के नाम शामिल है.

Tags: Electric vehicle, Electric Vehicles, EV charging, Tata, Tata Motors, Tata Tiago, Tata Tigor

image Source

Enable Notifications OK No thanks