TCS, Infosys में खत्म हो रहा है वर्क फ्रॉम होम ऑप्शन? कंपनियां दोबारा ऑफिस खोलने के लिए कैसे बना रहीं योजना?


नई दिल्ली . देश में कोरोना महामारी संकट के बाद अब स्थिति में काफी सुधार हो रहा है. इसे देखते हुए विभिन्न कंपनियां अपने एंप्लॉइज को चरणबद्ध तरीके से ऑफिस आने के लिए प्रोत्साहित करने लगीं हैं. इसी कड़ी में देश की चर्चित टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और इंफोसिस जैसी प्रमुख आईटी कंपनियां भी अपने एंप्लॉइज को वर्क फ्रॉम होम के बदले ऑफिस आकर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं. आइए जानते हैं कि इसके लिए दिग्गज आईटी कंपनियों की योजनाएं क्या हैं:

Infosys की प्लानिंग
इंफोसिस ने इसी महीने से एंप्लॉइज को ऑफिस बुलाना शुरू कर दिया है. अभी तक केवल सीनियर एंप्लॉइज ही कार्यालय में आ रहे हैं. वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही के नतीजों की घोषणा के बाद, इंफोसिस के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CEO) नीलांजन रॉय ने मीडियाकर्मियों को बताया कि फिलहाल 95 फीसदी कार्यबल दूर से काम कर रहा है, जबकि केवल 5 फीसदी सीनियर ऑफिसर कार्यालयों में आ रहे हैं.

उन्होंने बताया कि कंपनी के पास वर्क फ्रॉम होम पर तीन चरण की योजना है. रॉय ने कहा, “हमने अप्रैल में पहला चरण शुरू किया है. इसके तहत जो लोग अपने होम लोकेशन पर हैं जहां डेवलपमेंट सेंटर्स (DCs) स्थित हैं या जो डेवलपमेंट सेंटर्स के करीब उपनगरीय शहर में हैं, उन्हें सप्ताह में दो बार कार्यालय आने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.”

ये भी पढ़ें- RBI ने बढ़ाया बाजार में कारोबार का समय, कल से लागू होगा टाइम टेबल

दूसरे चरण के बारे में उन्होंने कहा कि कंपनी डेवलपमेंट सेंटर्स से दूर रहने वाले एंप्लॉइज को अगले कुछ महीने में बेस डेवलपमेंट सेंटर आकर कार्य करने की तैयारी करने के लिए प्रेरित करेगी. हालांकि, रॉय ने साफ किया कि यह व्यक्तिगत परिस्थितियों आदि पर आधारित है. उन्होंने कहा, “लंबी अवधि के बाद हम कार्य में हाइब्रिड मॉडल देख रहे हैं, जो क्लाइंट, रेगुलेटरी बाध्यताएं और अन्य विचारों पर आधारित है. हम हर तिमाही आधार पर इसकी समीक्षा कर रहे हैं.”

TCS का मॉडल
टीसीएस भी कर्मचारियों को ऑफिस में वापस आने के लिए प्रेरित कर रही है. कंपनी ने कहा कि वह 25X25 मॉडल को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है. इस मॉडल के तहत किसी भी समय कंपनी को केवल एक चौथाई एंप्लॉइज के ही ऑफिस आने की जरूरत होगी. इसका मतलब यह हुआ कि टीसीएस के 25 फीसदी से अधिक एंप्लॉइज को ऑफिस में वक्त बिताने की आवश्यकता नहीं होगी. टीसीएस ने कहा, “25/25 मॉडल की यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा पहले एंप्लॉइज को ऑफिस में लाना और धीरे-धीरे हाइब्रिड वर्क मॉडल में बदलाव करना है.”

ये भी पढ़ें- यूआईडीएआई ने लॉन्च किया आधार पीवीसी कार्ड, क्या है यह कार्ड और कैसे करें इसे ऑर्डर?

HCL की तैयारी
आईटी कंपनी एचसीएल टेक ने कहा, “एंप्लॉइज और उनके परिवारों की सुरक्षा और भलाई हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल हैं. हम अपने कारोबार को भी सामान्य बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे हमारे कस्टमर्स को बिना किसी बाधा के सेवाएं मिल सकें. वर्तमान में हम स्थिति पर नजर रख रहे हैं और हाइब्रिड मॉडल में काम करना जारी रखेंगे.”

Tags: Business news in hindi, Infosys, TCS, Work From Home

image Source

Enable Notifications OK No thanks