TCS, इंफोसिस, विप्रो और टेक महिंद्रा के शेयर फिसले, जानिए आईटी शेयरों में गिरावट की वजह


नई दिल्ली. इंफोसिस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और Coforge सहित प्रमुख इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी यानी आईटी कंपनियों (IT Companies) कंपनियों के शेयरों में गुरुवार को 0.4 से 1.8 फीसदी की गिरावट आई है. बाजार में गिरावट के रुख के बीच अगले हफ्ते होने वाली तिमाही आय से पहले टेक शेयरों में मुनाफावसूली देखी गई.

निफ्टी आईटी, सेक्टोरल गेज में एक फीसदी से ज्यादा गिरावट आई और यह ब्लू-चिप पैक में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला सेक्टर बन गया. टेक पैक के 10 में से 8 शेयर लाल निशान में थे. एशिया के साथ-साथ वॉल स्ट्रीट में टेक्नोलॉजी शेयरों में भी इसी तरह की गिरावट देखी गई.

फेडरल रिजर्व की पिछली बैठक के मिनिट्स को लेकर दुनियाभर के निवेशक सतर्क हो गए हैं. उस मिनिट्स से संकेत मिलता है कि अमेरिका का केंद्रीय बैंक महंगाई को लेकर और सख्त रवैया अपना सकता है.

ये भी पढ़ें- Paytm शेयर के फिरे दिन, एक सप्‍ताह में 21 फीसदी चढ़े, जानिए क्‍या जारी रहेगी यह तेजी

एनएसई पर विप्रो के शेयर दिन के दौरान लगभग 2 फीसदी फिसल गए और एक समय 1.5 फीसदी नीचे 584.70 रुपये पर कारोबार कर रहे थे. भले ही यह शेयर पिछले महीने में 2 फीसदी से अधिक बढ़ गया हो लेकिन 2022 (साल-दर-तारीख) में इस स्टॉक ने निवेशकों के 18 फीसदी से ज्यादा वेल्थ को डूबा दिया है. टेक दिग्गज इंफोसिस के शेयरों में भी इंट्राडे ट्रेड में एक फीसदी से ज्यादा की बिकवाली देखी गई.

टीसीएस के शेयर एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ 3,715.65 रुपये पर कारोबार कर रहे थे. इस हफ्ते की शुरुआत में कंपनी ने एक बड़ी अमेरिकी कंपनी के साथ एक ‘मटेरियल मल्टी-ईयर कॉन्ट्रैक्ट’ पर हस्ताक्षर किए, जिससे अपनी क्लाउड ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी को तेज करेगी. हालांकि टीसीएस के स्टॉक ने 2022 में निवेशकों की संपत्ति का 2 फीसदी से अधिक का सफाया कर दिया है, लेकिन एक महीने की अवधि में इसने 6 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है.

ये भी पढ़ें- निवेशकों के पास कमाई का एक और मौका, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद से जुड़ी ये कंपनी लाएगी 600 करोड़ का आईपीओ

मेहता इक्विटीज के वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च) प्रशांत तापसे ने सीएनबीसी-टीवी18 को बताया कि रूस-यूक्रेन की संघर्ष के बाद अब निवेशकों का ध्यान चौथी तिमाही की आय पर केंद्रित हो गया है.

पिछले हफ्ते एशमोर इन्वेस्टमेंट के को-फाउंडर और पोर्टफोलियो मैनेजर अश्विनी अग्रवाल ने सीएनबीसी-टीवी18 को बताया कि उन्हें लगता है कि रुपये में कमजोरी और उनके सुरक्षित हेवेन नेचर के कारण आईटी शेयरों को फायदा हो सकता है.

Tags: Infosys, TCS

image Source

Enable Notifications OK No thanks