टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप के लिए सिर्फ 5 खिलाड़ियाें की तलाश, 10 तो पिछली बार भी उतरे


नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) की इस समय सारी तैयारी टी20 वर्ल्ड कप को लेकर हो रही है. वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के मुकाबले अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने हैं. टीम ने एकमात्र बार वर्ल्ड कप एमएस धोनी (Ms Dhoni) के नेतृत्व में 2007 में जीता था. यह टूर्नामेंट का डेब्यू सीजन भी था. यानी टीम 15 साल से दूसरे खिताब का इंतजार कर रही है. पिछले 18 टी20 मैचों की बात करें, तो 25 से अधिक खिलाड़ियों को आजमाया जा चुका है. इससे साफ है कि सेलेक्टर्स अधिक से अधिक खिलाड़ियों को मौका देना चाहते हैं और उसी आधार पर वे टीम में जगह बना सकेंगे. इस बीच पिछले साल यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप में उतरने वाले 10 खिलाड़ियों की टीम में जगह पक्की मानी जा रही है. यानी टीम पर नजर डालते हैं:

टी20 वर्ल्ड कप की बात करें, तो कप्तान रोहित का ऑस्ट्रेलिया जाना तय है. विराट कोहली पर भले ही उंगली उठ रही है, वो भी टीम में चुने जा सकते हैं. उनके पास लंबा अनुभव है और वे ऑस्ट्रेलिया के माहौल को अच्छी तरह से समझते भी हैं. सूर्यकुमार यादव ने पिछले दिनों इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में शतक लगाकर खुद को साबित किया. पिछले 2 साल से वे आईपीएल से लेकर इंटरनेशनल लेवल तक में अपनी छाप छोड़ चुके हैं.

पंड्या और जडेजा का कमाल
हार्दिक पंड्या ने आईपीएल 2022 से शानदार वापसी की और इंग्लैंड में भी अच्छा प्रदर्शन किया. इसके अलावा रवींद्र जडेजा भी लगातार सभी को प्रभावित कर रहे हैं. ऐसे में इन दोनों ऑलराउंडर्स की जगह भी लगभग पक्की है. केएल राहुल चोट के कारण बाहर हैं. लेकिन वे टीम के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज हैं. उन्होंने आईपीएल 2022 में भी 600 से अधिक रन बनाए. बतौर विकेटीपर ऋषभ पंत और ईशान किशन को लगातार मौका मिल रहा है. उनकी भी प्रदर्शन ठीक ही रहा है. बतौर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार पर शायद की किसी को संशय हो. ये सभी 10 खिलाड़ी पिछली बार भी टूर्नामेंट में उतरे थे.

2 और तेज गेंदबाजों की तलाश
वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में होना है. ऐसे में टीम को कम से कम 2 और गेंदबाजों की जरूरत है. इसमें हर्षल पटेल, आवेश खान, दीपक चाहर, अर्शदीप सिंह रेस में हैं. बतौर स्पिनर युजवेंद्र चहल का खेलना तय है. पिछली बार उन्हें टीम में जगह नहीं मिली थी. इसके अलावा एक गेंदबाज व बल्लेबाज को टीम में जगह मिल सकती है. बल्लेबाज के तौर पर श्रेयस अय्यर से लेकर दिनेश कार्तिक तक रेस में हैं. दीपक हुडा और संजू सैमसन को भी रेस से बाहर नहीं माना जा सकता है.

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी टी20 और वनडे सीरीज, ये है पूरा शेड्यूल

IND vs ENG: जाेस बटलर हार के बाद प्लेइंग XI में कर सकते हैं बदलाव, इस गेंदबाज को मिलेगा मौका

सेलेक्टर्स 2 बल्लेबाजों को भी टीम में शामिल कर सकते हैं. कुल मिलाकर कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ उन खिलाड़ियों को बारिक नजर रखे हुए होंगे, जो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन है और इस बार मुकाबले उसी के घर में हो रहे हैं. ऐसे में वह टूर्नामेंट की बड़ी दावेदार टीम भी होगी.

Tags: Australia, BCCI, Rohit sharma, T20 World Cup, Team india, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks