टीम इंडिया को 6 दिन खेले गए फाइनल में मिली हार, विराट कोहली ने दूसरी आईसीसी ट्रॉफी गंवाई


नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) आज ही के दिन एक साल पहले यानी 23 जून 2021 को बतौर कप्तान पहली आईसीसी ट्रॉफी जीतने से चूक गए थे. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के डेब्यू सीजन के फाइनल में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 8 विकेट से हराया था. बारिश के कारण यह मैच 6 दिन तक खेला गया था. आईसीसी की ओर से इसके लिए एक अतिरिक्त दिन रखा गया था. इससे पहले कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम 2017 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भी हारी थी. वे बतौर कप्तान आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सके. इस कारण कई बार उनकी कप्तानी पर सवाल भी उठे. पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री ने भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में मिली हार को सबसे बड़ा दर्द बताया था.

साउथम्प्टन में खेले गए इस मुकाबले में पहले दिन बारिश के कारण खेल नहीं हो सका था. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. टीम इंडिया का स्कोर पहली पारी में एक समय 3 विकेट पर 149 रन था. इसके बाद पूरी टीम 217 रन पर सिमट गई. विराट कोहली ने 44 और अजिंक्य रहाणे ने 49 रन बनाए. रोहित शर्मा ने 34 रन का योगदान दिया. 5 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को नहीं छू सके. तेज गेंदबाज काइल जेमिसन ने 31 रन देकर 5 विकेट झटके. यही मैच का टर्निंग प्वाइंट भी साबित हुआ.

न्यूजीलैंड को 32 रन की बढ़त मिली

जवाब में न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 249 रन बनाकर 32 रन की बढ़त हासिल की. डेवॉन कॉनवे ने सबसे अधिक 54 रन बनाए. इसके अलावा केन विलियमसन ने भी 49 रन का योगदान दिया. अंत में टिम साउदी ने 30 रन बनाकर स्कोर को 250 के करीब पहुंचाया. भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 4 और इशांत शर्मा ने 3 विकेट लिए. जवाब में टीम इंडिया की दूसरी पारी की शुरुआत बेहद खराद रही थी. टीम ने 72 रन पर 4 बड़े विकेट गंवा दिए थे.

जेमिसन कोहली पर भारी पड़े

काइन जेमिसन ने लगातार दूसरी पारी में विराट कोहली को आउट किया. वे सिर्फ 13 रन बना सके. ऋषभ पंत ने 41 और रोहित शर्मा ने 30 रन बनाए. अन्य कोई भारतीय 20 रन का आंकड़ा नहीं छू सका. पूरी टीम 73 ओवर में 170 रन पर सिमट गई. टिम साउदी ने 4, ट्रेंट बोल्ट ने 3 और काइल जेमिसन ने 2 विकेट लिए. इस तरह से न्यूजीलैंड को फाइनल जीतने के लिए 139 रन का लक्ष्य मिला था.

ऋद्धिमान साहा को बंगाल बोर्ड से पंगा लेना भारी पड़ा, दूसरे राज्य टीम में शामिल करने को राजी नहीं!

ENG vs NED: जेसन रॉय और बटलर ने फिर खेली धुआंधार पारी, इंग्लैंड ने 20 ओवर शेष रहते जीत लिया मैच

जवाब में कीवी टीम ने 44 रन पर 2 विकेट खो दिए थे. टाॅम लाथम 9 और डेवॉन कानवे 19 रन बनाकर ऑफ स्पिनर आर अश्विन का शिकार हुए. इसके बाद लगा कि मैच रोमांचक होगा. लेकिन कप्तान केन विलियमसन ने नाबाद 52 और रॉस टेलर ने नाबाद 47 रन बनाकर कीवी टीम को ट्रॉफी दिला दी. दोनों ने 96 रन नाबाद साझेदारी की. इससे 2 साल पहले 2019 में वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में न्यूजीलैंड को बाउंड्री काउंट नियम से इंग्लैंड से हार मिली थी. ऐसे में यह जीत उसके लिए काफी बड़ी थी. काइल जेमिसन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

Tags: India vs new zealand, On This Day, Team india, Virat Kohli, World test championship, WTC Final

image Source

Enable Notifications OK No thanks