Tesla के पास पिछले वर्ष के अंत में थे 1.5 अरब डॉलर के बिटकॉइन


अमेरिकी इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) कंपनी Tesla के पास पिछले वर्ष के अंत में लगभग 1.5 अरब डॉलर (लगभग 11,200 करोड़ रुपये) के बिटकॉइन थे। कंपनी ने US सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) को फाइलिंग में यह जानकारी दी है। इसमें बताया गया है कि पिछले वर्ष कंपनी को क्रिप्टो इनवेस्टमेंट में लगभग 10.1 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है। 

टेस्ला के हेड एलन मस्क क्रिप्टोकरंसीज के बड़े समर्थक हैं और वह विशेषतौर पर मीम कॉइन Dogecoin में दिलचस्पी रखते हैं। पिछले वर्ष टेस्ला ने पेमेंट के विकल्प के तौर पर बिटकॉइन की अनुमति दी थी लेकिन क्रिप्टोकरंसी की माइनिंग से एनवायरमेंट को नुकसान की आशंका का कारण बताते हुए जल्द ही इस विकल्प को हटा दिया था। टेस्ला ने कहा है कि वह बिजनेस की स्थिति और एनवायरमेंट से जुड़े बिंदुओं के आधार पर क्रिप्टो एसेट्स में अपनी होल्डिंग को कम कर सकती है। SEC को फाइलिंग में कंपनी ने कहा, “हमारा मानना है कि क्रिप्टो एसेट्स में लंबी अवधि में इनवेस्टमेंट के साथ ही पेमेंट के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल की भी संभावना है।”

मस्क अक्सर यह कहते रहें हैं कि उनके लिए बिटकॉइन प्रति दिन की पेमेंट के विकल्प के बजाय लंबी अवधि में इनवेस्टमेंट का जरिया है। हालांकि, उनकी दिलचस्पी Dogecoin में अधिक है। टेस्ला ने पिछले वर्ष के अंत में बताया था कि कस्टमर्स उसके मर्चेंडाइज की चुनिंदा रेंज को  Dogecoin से खरीद सकेंगे। मार्केट में उतार-चढ़ाव और रेगुलेटरी सख्ती के बावजूद टेस्ला ने अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज के लिए क्रिप्टो से पेमेंट का विकल्प दोबारा शुरू करने का विकल्प खुला रखा है। 

चौथी तिमाही में टेस्ला का रेवेन्यू बढ़कर 17.72 अरब डॉलर (लगभग 1,33,435 करोड़ रुपये) पर पहुंच गया। Refinitiv से IBES डेटा के अनुसार, यह एनालिस्ट्स के 16.57 अरब डॉलर के अनुमान से ज्यादा है। अन्य ऑटोमोबाइल कंपनियों की तुलना में टेस्ला ने सप्लाई चेन की मुश्किलों से निपटने में अच्छा प्रदर्शन किया है। इसके लिए कंपनी ने अधिक संख्या में उपलब्ध चिप्स का इस्तेमाल करने के अलावा सॉफ्टवेयर में बदलाव जैसी कोशिशें की हैं। टेस्ला ने चौथी तिमाही में कस्टमर्स को रिकॉर्ड संख्या में व्हीकल्स की डिलीवरी की है। मस्क ने कहा कि इस वर्ष भी चिप की सप्लाई में कमी रह सकती है। इस समस्या के अगले वर्ष दूर होने की उम्मीद है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks